Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. शरीर में जमा चर्बी का सफाया कर सकती है ये नेचुरल ड्रिंक, हफ्तों में कैलोरी बर्न करने के लिए ऐसे पिएं जीरा वॉटर

शरीर में जमा चर्बी का सफाया कर सकती है ये नेचुरल ड्रिंक, हफ्तों में कैलोरी बर्न करने के लिए ऐसे पिएं जीरा वॉटर

क्या आप भी अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बनाना चाहते हैं? अगर हां, तो आपको हर रोज औषधीय गुणों से भरपूर जीरा वॉटर को पीना शुरू कर देना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: October 10, 2024 7:11 IST
Jeera Water for Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Jeera Water for Weight Loss

ऐसा कहा जाता है कि वजन बढ़ाना दुनिया का सबसे आसान काम है और वजन घटाना दुनिया का सबसे ज्यादा मुश्किल काम है। ज्यादातर लोग इस वाक्य से सहमत होंगे। अगर आपकी भी वजन घटाने की तमाम कोशिशें नाकाम हो चुकी हैं, तो आपको इस नेचुरल ड्रिंक को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाकर देखना चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जीरा वॉटर आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए इसे बनाने के तरीके के बारे में भी जान लेते हैं।

जीरा वॉटर की रेसिपी

जीरे का पानी बनाना बेहद आसान है। इसके लिए आपको रात में एक गिलास पानी में लगभग दो स्पून जीरे को भिगोकर रख देना है। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आप अगली सुबह जीरे के पानी को गर्म कर लीजिए। जल्द से जल्द ज्यादा से ज्यादा कैलोरी बर्न करने के लिए हर रोज खाली पेट जीरा वॉटर पीना शुरू कर दीजिए और महज कुछ ही हफ्तों के अंदर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर महसूस कीजिए।

बर्न करे शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी

न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक वेट लॉस जर्नी को बूस्ट करने के लिए जीरा वॉटर को डेली डाइट में शामिल किया जा सकता है। जीरा वॉटर में पाए जाने वाले तमाम पौष्टिक तत्व आपकी बॉडी के मेटाबॉलिज्म को इम्प्रूव कर मोटापे से छुटकारा दिलाने में कारगर साबित हो सकते हैं। हालांकि, शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को बर्न करने के लिए आपको इस नेचुरल ड्रिंक को पीने के साथ-साथ एक्सरसाइज पर भी फोकस करना चाहिए।

मिलेंगे फायदे ही फायदे

वजन घटाने के अलावा भी जीरा वॉटर आपकी सेहत पर ढेर सारे पॉजिटिव असर डाल सकता है। जीरा वॉटर की मदद से आप अपनी गट हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। इसके अलावा जीरे का पानी आपकी इम्यूनिटी को सुधारने में भी असरदार साबित हो सकता है। इस डिटॉक्स ड्रिंक को अपनी डेली डाइट का हिस्सा बनाकर आप अपनी स्किन हेल्थ को भी सुधार सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement