Tuesday, June 25, 2024
Advertisement

फिट रहने के लिए जिम में पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं, घर के ये काम करने से भी खूब बहेगा पसीना

क्या आप भी जिम जाने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं? अगर आप चाहें तो आप जिम जाए बिना घर के कुछ काम करते-करते भी अपनी फिटनेस को मेंटेन करके रख सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 24, 2024 11:49 IST
जिम जाए बिना फिट रहने के तरीके- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK जिम जाए बिना फिट रहने के तरीके

अक्सर लोग फिट रहने के लिए जिम की मदद लेते हैं। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप घर पर रहकर भी अपनी फिटनेस को बरकरार रख सकते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको घर के कुछ ऐसे काम बताने वाले हैं जिन्हें करने के बाद आपकी पूरी बॉडी का वर्कआउट हो जाएगा। जिम में पैसे खर्च करने की जगह आपको भी महीने भर घर के इन कामों को करके देखना चाहिए। 

  • पोछा लगाना- अगर आप फिट रहना चाहते हैं या फिर मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको हर रोज अपने घर में खुद फर्श पर पोछा लगाना चाहिए। अगर आप हेल्पर की जगह खुद पोछा लगाने लग जाएंगे तो आपको कुछ ही हफ्तों के अंदर पॉजिटिव असर दिखाई देने लग जाएगा। झाड़ू या फिर पोछा लगाने से न केवल आपकी मसल्स एक्टिव होती हैं बल्कि अच्छी खासी कैलोरी भी बर्न हो सकती है।

  • हाथों से कपड़े धोना- कपड़े धोने के लिए वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल करना बंद कर दीजिए। अगर आप वाकई में जिम जाए बिना फिट रहना चाहते हैं तो आपको अपने हाथों से कपड़े धोना शुरू कर देना चाहिए। कपड़े धोने, निचोड़ने और फिर उन्हें सुखाने से आपका फुल बॉडी वर्कआउट हो सकता है। 

  • बाथरूम साफ करना- अगर आपको भी ये गलतफहमी है कि बाथरूम साफ करने से सिर्फ बाथरूम में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होते हैं तो आपकी इस गलतफहमी को हम दूर कर देते हैं। बाथरूम क्लीनिंग की मदद से आप बैक्टीरिया के साथ-साथ अपने शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा कैलोरी का सफाया भी कर सकते हैं।

  • गार्डनिंग- अगर आपके घर में गर्डन है तो आप गर्डनिंग करते-करते भी कुछ कैलोरी बर्न कर सकते हैं। घास काटने और पत्तियों को इकट्ठा करने जैसी गार्डनिंग एक्टिविटीज आपकी फिटनेस को बरकरार रखने में मददगार साबित हो सकती हैं। अगर आप रेगुलरली गार्डनिंग एक्टिविटीज करते रहेंगे तो आप मोटापे की चपेट में आने से भी बच सकते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement