Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह-सुबह उठते ही खाली पेट पिएं इस सब्जी का जूस, एक-दो नहीं बल्कि कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

सुबह-सुबह उठते ही खाली पेट पिएं इस सब्जी का जूस, एक-दो नहीं बल्कि कई समस्याओं से मिलेगा छुटकारा

अगर आप भी अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको लौकी के जूस को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। आइए लौकी का जूस पीने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 18, 2024 6:45 IST
सेहत के लिए वरदान लौकी का जूस- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सेहत के लिए वरदान लौकी का जूस

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान को फॉलो करने की वजह से अक्सर लोगों को सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। अगर आप अपनी हेल्थ को डैमेज होने से बचाना चाहते हैं तो आपको हर रोज नियम से लौकी का जूस पीना शुरू कर देना चाहिए। बाबा रामदेव के मुताबिक लौकी का जूस आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। लौकी के जूस की मदद से आप अपनी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक बूस्ट कर सकते हैं। 

गट हेल्थ के लिए फायदेमंद

सुबह-सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से आपकी गट हेल्थ पर पॉजिटिव असर पड़ता है। अगर आप पेट से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको लौकी के जूस को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाना चाहिए। इतना ही नहीं इस जूस को पीकर आप फैटी लिवर के खतरे को भी काफी हद तक कम कर सकते हैं।

कंट्रोल करे बीपी और कोलेस्ट्रॉल लेवल

अगर आप रेगुलरली लौकी के जूस का सेवन करते हैं तो आप अपने ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा लौकी का जूस आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में भी मददगार साबित हो सकता है। हार्ट से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों के खतरे को कम करने के लिए भी लौकी के जूस का सेवन किया जा सकता है।

मोटापे से मिल सकता है छुटकारा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लौकी का जूस पीकर आप मोटापे से भी छुटकारा पा सकते हैं। लौकी का जूस आपकी वेट लॉस जर्नी को काफी हद तक आसान बना सकता है। बाबा रामदेव के मुताबिक लौकी का जूस न केवल आपकी सेहत के लिए बल्कि आपकी स्किन के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। 

बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको सुबह-सुबह उठते ही यानी खाली पेट लौकी का जूस पीना चाहिए। अगर आप लौकी के जूस को टेस्टी बनाना चाहते हैं तो आप इस जूस में पुदीना, धनिया और नींबू के रस की कुछ बूंद भी मिला सकते हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement