Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. हाई यूरिक एसिड में बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए ये दाल वरना जॉइंट्स में जम जाएगा प्यूरिन का भंडार, जोड़ो का हो जाएगा हाल बुरा

हाई यूरिक एसिड में बिल्कुल भी नहीं खानी चाहिए ये दाल वरना जॉइंट्स में जम जाएगा प्यूरिन का भंडार, जोड़ो का हो जाएगा हाल बुरा

अगर, आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो अपनी डाइट में प्रोटीन और प्यूरिन से भरपूर इन दालों का सेवन भूलकर भी न करें। जानते हैं किन दालों का सेवन हाई यूरिक एसिड में नहीं करना चाहिए?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 08, 2024 20:45 IST
which dal increase uric acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL which dal increase uric acid

हाई यूरिक एसिड स्तर, जिसे हाइपरयूरिसीमिया भी कहा जाता है, तब हो सकता है जब शरीर बहुत ज़्यादा यूरिक एसिड बनाता है या शरीर से पर्याप्त मात्रा में निकाल नहीं पाता है। बता दें, प्यूरिन युक्त फ़ूड खाने से भी शरीर में यूरिक एसिड तेजी से बढ़ता है। इसलिए हाई यूरिक के एसिड को अपनी डाइट का बेहतरीन ख्याल रखना चाहिए। खासकर, अपनी डाइट में प्रोटीन और प्यूरिन से भरपूर दाल का सेवन नहीं करना चाहिए। 

दालें प्रोटीन का बेहतरीन सोर्स होती हैं, लेकिन यूरिक एसिड वाले लोगों के लिए ये ज़हर समान हो सकती हैं। एमडीपीआई की पत्रिका ‘न्यूट्रिएंट्स’ में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार, दालों में प्यूरीन होता है, जिसे शरीर यूरिक एसिड में तोड़ देता है। ऐसे में हाई प्यूरीन दालों का सेवन यूरिक एसिड को बढ़ा सकता है। इसलिए, अगर आपका यूरिक एसिड स्तर पहले से ही ज़्यादा है, तो भूलकर भी इन दालों का सेवन न करें। 

यूरिक एसिड में इन दाल का सेवन न करें: 

  • चना: चना प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होता है। लेकिन, अगर यूरिक एसिड का स्तर बढ़ा हुआ है, तो चने का सेवन न करें। जर्नल ऑफ एग्रीकल्चर एंड फूड रिसर्च में प्रकाशित एक स्टडी के अनुसार गाउट से पीड़ित लोगों को चने खाने से बचना चाहिए। चने में ऑक्सालेट की मात्रा भी अधिक होती है जो किडनी में पथरी बनने का कारण बनती है।

  • मटर की दाल: मटर की दाल का इस्तेमाल सूप में ज़्यादातर किया जाता है लेकिन इस दाल में भी प्यूरीन होता है। हाई यूरिक एसिड की समस्या से पीड़ित लोगों को इसका सेवन करने से बचना चाहिए। 

  • सोयाबीन: सोयाबीन प्रोटीन से भरपूर है। डॉक्टर भी इसे खाने की सलाह देते हैं लेकिन हाई यूरिक एसिड वालों को इसे खाने से बचना चाहिए। सोयाबीन में प्यूरीन की मात्रा अधिक मानी जाती है

  • लोबिया: यूरिक एसिड स्तर वाले मरीजों को लोबिया नहीं खानी चाहिए। प्यूरीन और प्रोटीन से भरपूर इस डाला का सेवन करने से यूरिक एसिड का स्तर तेजी से बढ़ता है।

  • मसूर दाल:  मूंग दाल सेहत के लिए फायदेमंद है लेकिन यूरिक एसिड के मरीजों के लिए यह नुकसानदायक है। मूंग दाल के सेवन से यूरिक एसिड हो सकता है। ऐसे में अगर आप यूरिक एसिड से पीड़ित हैं तो भूलकर भी इस दाल को न खाएं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement