Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बाजू की लटकती और झूलती चर्बी से हैं परेशान, इन एक्सरसाइज़ से Arm Fat से मिलेगा छुटकारा

बाजू की लटकती और झूलती चर्बी से हैं परेशान, इन एक्सरसाइज़ से Arm Fat से मिलेगा छुटकारा

​ झूलते और लटकते हुए चर्बी से भरे हाथ बेहद भद्दे लगते हैं। अगर, आपके हाथ भी ऐसे हैं तो हम आपके लिए बेहतरीन एक्सरसाइज़ लेकर आए हैं, इन्हें आज़माकर आप आर्म्स के मोटापा से छुटकारा पा सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 29, 2024 12:27 IST
Arm fat reduction exercise- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Arm fat reduction exercise

इन दिनों बढ़ता मोटापा देश-दुनिया में महामारी की तरह सामने आया है। दुनियाभर में करीब 1 अरब से ज़्यादा लोग इस गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं। मोटापा बढ़ने से शरीर कई बीमारियों की चपेट में आता है। ऐसे में लोग मोटापा कम करने के लिए जिम की तरफ भागते हैं और बेहतरीन डाइट लेते हैं। बेहतरीन जीवनशैली से मोटापा तो कम हो जाता है लेकिन कई बार हमारे हाथ जस के तस रहते हैं। यानी हाथों का मोटापा (Arm Fat ) नहीं कम होता है। ऐसे में झूलते और लटकते हुए चर्बी से भरे हाथ बेहद भद्दे लगते हैं। अगर, आपके हाथ भी ऐसे हैं तो हम आपके लिए बेहतरीन एक्सरसाइज़ लेकर आए हैं, इन्हें आज़माकर आप आर्म्स के मोटापा से छुटकारा पा सकते हैं।

लटकती बाजू के लिए ये एक्सरसाइज़ करें ट्राई:

  • आर्म्स स्ट्रेचिंग: आर्म्स का लटकता और झूलता हुआ चर्बी कम करने के लिए सबसे पहले रोज़ाना 15 मिनट तक आर्म्स स्ट्रेचिंग करें। यह आपको दिखने म मामूली लगे लेकिन हाथों का एक्स्ट्रा फैट कम करने में बेहद लाभकारी है। आर्म्स स्ट्रेचिंग से हाथों का लचीलापन तेजी से बढ़ता है और एक्स्ट्रा फैट कम होता है।  

  • प्लैंक: प्लैंक ऐसा एक्सरसाइज़ है जो आपके पूरे बॉडी फैट को कम करने के लिए जाना जाता है। अगर आप इसे रेगुलर करते हैं तो आपका हाथ का फैट भी तेजी से कम होता है। सबसे पेट की बगल लेट जाएँ। अब, धीरे से अपना शरीर उठाएं। अपने हाथों को कंधे के समानांतर में रखें। पैर की उंगलियों को फर्श पर रखें और एड़ी को उठाएं। नीचे फर्श की तरफ देखें। आपका सिर पीठ के साथ सीधा होना चाहिए। सांस रोककर 20 सेकंड तक रखें। आप अपने बाजू के फैट को कम करना चाहते हैं तो इस एक्सरसाइज़ को अपनी डेली रूटीन में ज़रूर करें शामिल। 

  • बाइसेप्स कर्ल: बाइसेप्स से बाजू पर जमे एक्स्ट्रा फैट को कम किया जा सकता है। इसे करने के लिए आप सीधे खड़ें हो जाएं। हाथों में डंबल लेकर सांस छोड़ते हुए डम्बल को ऊपर की तरफ उठाएं और कंधों तक ले कर जाएं। कुछ सेकेंड्स के लिए रोकें उसके बाद डंबल को नीचे करें। 3 सेट 10 बार करें। 

  • ट्राइसेप डिप्स: हाथों का एक्स्ट्रा फैट कम करने में ट्राइसेप डिप्स बेहद कारगर है। इस व्यायाम को करने में बाजू में जमी चर्बी कम होती है। साथ ही यह झूलती स्किन को भी टाइट करता है। एक कुर्सी लें और उसके किनारे पर बैठे और अपने हाथों को पीछे की ओर कर कुर्सी के कॉर्नर को पकड़ें। अपनी पीठ को सीधा रखते हुए कोहनी को मोड़ें और धीरे-धीरे शरीर को कुर्सी से नीचे आएं और फिर ऊपर आएं। इस प्रक्रिया को 3 सेट में करीब 20 बार दोहराएं। 

  • आर्म सर्कल्स: बाजुओं के लिए आर्म सर्कल्स भी एक बेहतरीन एक्सरसाइज़ है। इसे करने से भी बाजुओं का फैट लॉस होता है। इसे आप बिना किसी टूल के कर सकते हैं। इसके लिए अपने दोनों हाथों को फैलाएं और गोलाई में हाथों को आगे और पीछे दोनों तरह से घुमाएं।  इसे तीन सेट में 20 बार करें 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement