Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. नसों में जमें बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं ये योगासन, दिल की सेहत भी होगी दुरुस्त

नसों में जमें बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर सकते हैं ये योगासन, दिल की सेहत भी होगी दुरुस्त

आजकल की बदलती जीवनशैली में लोग कोलेस्ट्रॉल का तेजी से शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अपने आप कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अपनी डेली रूटीन में बेहतरीन डाइट के साथ योगसान भी शामिल करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 04, 2024 20:44 IST
कोलेस्ट्रॉल के लिए योगासन- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL कोलेस्ट्रॉल के लिए योगासन

बैड कोलेस्ट्रॉल बढने से दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।आजकल की बदलती जीवनशैली में लोग कोलेस्ट्रॉल का तेजी से शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अपने आप को सेहतमन्द रखने और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए अपनी डेली रूटीन में बेहतरीन डाइट के साथ योगसान भी शामिल करें।आप योग करते हैं तो ये आपके शरीर और नसों पर एक प्रेशर बनाता है जो फैट पिघलाने में मददगार है। इसके अलावा ये योगासन दिल को भी कई बीमारियों से बचाने में मददगार हैं। चलिए हम आपको बताते हैं किन योगसन से आप बैड कोलेस्ट्रल को कंट्रोल कर सकते हैं?

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने में ये योगासन हैं फायदेमंद: (These yogasanas are beneficial in controlling cholesterol:)

एक्सपर्ट के मुताबिक हमें कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से सूर्य नमस्कार, सर्वांगासन और कपालभाति जैसे योगासन का अभ्यास करना चाहिए।इन योगासन के ज़रिए आप ब्लड प्रेशर कंट्रोल कर सकते हैं।और शरीर पर जमा एक्स्ट्रा फैट भी कम होने लगता है

  • सूर्य नमस्कार: प्रतिदिन सूर्य नमस्कार करने से दिल की सेहत में सुधार आता है। साथ ही यह आसान दिल से जुड़ी तमाम बीमारियां भी दूर करता है। सूर्य नमस्कार से ब्लड सर्कुलेशन भी तेज होता है। इस आसन को करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे पाचन तंत्र बेहतर होता है।

  • सर्वांगासन: नियमित रूप से इस योग का अभ्यास करने से शरीर के संभी अंग एक्टिव हो जाते हैं। यह आसन मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार करता है। ब्‍लड सर्कुलेशन को नियंत्रित करता है। आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कंट्रोल किया जाए, तो नियमित रूप से इस योग का अभ्यास जरूर करें।

  • कपालभाति: इस योग अभ्यास में शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को कम किया जा सकता है। साथ ही रोजाना सुबह शाम कपालभाति करने से हार्ट ब्लॉकेज की समस्या को दूर किया जा सकता है। यह योग आपके मानिसक स्वास्थ्य को भी बेहतर करता है और मन को शांत रखता है। इसे करने से थायराइड की समस्या भी दूर होती है कपालभाति से क्रॉनिक लिवर, क्रॉनिक किडनी और फैटी लिवर की समस्या दूर होती है.

  • भुजंगासन: भुजंगासन को करने से रीढ़ की हड्डी मजबूत होती है और पीठ में लचीलापन आता है। यह आसन फेफड़ों की शुद्धि के लिए भी बहुत अच्छा है।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement