Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. ये योग आसन बीपी-शुगर को कंट्रोल करने के साथ दिल की सेहत भी करते हैं दुरुस्त, जानें कब और कैसे करें?

ये योग आसन बीपी-शुगर को कंट्रोल करने के साथ दिल की सेहत भी करते हैं दुरुस्त, जानें कब और कैसे करें?

जब शरीर में शुगर लेवल बढ़ता है तो किडनी, हार्ट, ब्लड प्रेशर या फिर आंखों की रोशनी कम होने की शिकायत हो जाती है। ऐसे में चलिए जानते हैं किन योगासन,से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हार्ट की हेल्थ होगी बेहतर?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: September 08, 2024 7:42 IST
Yoga Asanas - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Yoga Asanas

खराब लाइफस्टाइल, खानपान के कारण डायबिटीज की समस्या हो जाती है। दुनियाभर में 8 करोड़ से ज़्यादा लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। स्वामी रामदेव के अनुसार जब शरीर में शुगर लेवल बढ़ता है तो किडनी, हार्ट, ब्लड प्रेशर या फिर आंखों की रोशनी कम होने की शिकायत हो जाती है। इसके साथ ही डायबिटीज के कारण पूरा शरीर खोखला हो जाता है। ऐसे में डायबिटीज को कंट्रोल करना बहुत ही जरूरी है। ऐसे में चलिए जानते हैं किन योगासन,से डायबिटीज, ब्लड प्रेशर और हार्ट की हेल्थ होगी बेहतर? 

इन योगसान को रोज़ाना करें:

  • भस्त्रिका-  इस प्राणायाम को करने से पूरे शरीर में ऑक्सीजन का ठीक ढंग से प्रवाह होता है। जिससे आपको डायबिटीज के साथ-साथ दिल की सेहत भी बेहतरीन होती है। साथ ही कई अन्य बीमारियों से भी निजात मिल जाएगा। 

  • कपालभाति- इस प्राणायाम को करने से  पैंक्रियाज के बीटा सेल्स दोबारा एक्टिव हो जाते हैं। जिससे तेजी से इंसुलिन बनने लगता है। इसके अलावा इसे करने से ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहने के साथ मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। 

  • भ्रामरी- इस प्राणायाम को करने के लिए पहले सुखासन या पद्मासन की अवस्था में बैठ जाएं। अब अंदर गहरी सांस भरते हैं। सांस भरकर पहले अपनी अंगूलियों को ललाट में रखते हैं। जिसमें 3 अंगुलियों से आंखों को बंद करते हैं। अंगूठे से कान को बंद करते हैं। मुंह को बंदकर 'ऊं' का नाद करते हैं। इस प्राणायाम को  5 से 7 बार जरूर करना चाहिए। 

  • अनुलोम विलोम- इस प्राणायाम को करने से क्रोनिक डिजीज, तनाव, डिप्रेशन, हार्ट के लिए सबसे बेस्ट माना जाता है। इसके अलावा ये मांसपेशियों की प्रणाली को भी ठीक  रखता है। इसे 10 से 15 मिनट करें। 

  • सूर्य नमस्कार: जिस तरह से सूर्य नमस्कार करने से आपका वजन बढ़ने के साथ शरीर हेल्दी रहता है। उसी तरह नियमित रूप से इसका अभ्यास करने से आप अपना वजन बढ़ा सकते हैं। इसके लिए रोजाना कम से कम 100 बार  सूर्य नमस्कार करें। फिर इसकी संख्या धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं। इस आसन को करने से आपका वजन कम होने के साथ-साथ डायबिटीज सहित कई बीमारियों से कोसों दूर रहेंगे।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement