Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. PCOD में ये देसी नुस्खा हैं फायदेमंद, समय पर आने लगता है पीरियड, दर्द-सूजन से मिलता है आराम, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

PCOD में ये देसी नुस्खा हैं फायदेमंद, समय पर आने लगता है पीरियड, दर्द-सूजन से मिलता है आराम, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

पीसीओएस की समस्या हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से होती है। अपने हार्मोन को संतुलित करने के लिए प्राकृतिक उपचारों का विकल्प चुनना चाहिए। तो चलिए जानते हैं PCOD कंट्रोल करने के लिए आपकों कौन सा नुस्खा आज़माना है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 30, 2024 18:26 IST
PCOD- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL PCOD

पीसीओएस या पीसीओडी माहवारी से जुड़ी ऐसी स्थिति है जिसमें महिलाओं को पीरियड समय पर नहीं आता है।आजकल की बदलती लाइफ स्टाइल जैसे- अनियमित जीवन शैली, खराब खान पान और एक्सरसाइज़ की कमी की वजह से ज़्यादातर महिलाएं और लड़कियां इस समस्या का सामना कर रही हैं। पीसीओएस की समस्या हार्मोनल इम्बैलेंस की वजह से होती है। ऐसे में इसे ठीक करने के लिए महिलाएं हार्मोनल गोलियाँ खाने लगती है जो नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए अपने हार्मोन को संतुलित करने के लिए प्राकृतिक उपचारों का विकल्प चुनना चाहिए। देसी नुस्खे वजन बढ़ाने, मूड स्विंग, अनिद्रा और अवसाद जैसे लक्षणों का कारण नहीं बनते हैं। तो चलिए जानते हैं PCOD कंट्रोल करने के लिए आपकों कौन सा नुस्खा आज़माना है?

पीसीओएस में होती हैं ये समस्याएं:

जो महिलाएं पीसीओएस की समस्या से ग्रसित होती हैं वो अनियमित पीरियड, बांझपन, हर्सुटिज्म, मूड स्विंग, मुंहासे, अवसाद, मोटापा और हाई एण्ड्रोजन जैसी कई गंभीर परेशनियों का सामना करना पड़ता है

इन देसी चीज़ों का नुस्खा आज़माएं:

  • मेथी: फाइटोएस्ट्रोजेन और आइसोफ्लेवोन्स से भरपूर मेथी  एस्ट्रोजन को कम करते  हैं और एंडोमेट्रियम को बेहतर बनाने में मदद करते हैं जो पीरियड के दौरान रक्त प्रवाह को बेहतर बनाने में मदद करता है। साथ ही ये एक्स्ट्रा शुगर और इंसुलिन स्पाइक्स को कम करने में मदद करते हैं। 

  • तिल के बीज: तिल के बीज जिंक से भरपूर होते हैं जो प्रोजेस्टेरोन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। ये प्रकृति में गर्म होते हैं और कफ को कम करके आपके पीरियड को नियंत्रित करते हैं।

  • हल्दी और गुड़: हल्दी कफ को कम कर ब्लॉक चैनल को साफ करने में मदद करती है। गुड़ वजन कंट्रोल करने में कारगर है.

ऐसे करें इस देसी नुस्खे का इस्तेमाल:

1 गिलास पानी लें, इसमें 1 चम्मच मेथी के बीज, 1 चम्मच तिल, 1 छोटा टुकड़ा गुड़ (5 ग्राम) और 1 चम्मच हल्दी डालें और इसे मध्यम आंच पर 5-7 मिनट तक उबालें। फिर इसे छान लें और गर्म होने पर इसे पीएं। यदि आपका वजन अधिक है तो आप इसमें आधा नींबू का रस मिला सकते हैं (यह वजन घटाने में मदद करेगा)

कब करें इस्तेमाल?

अगर आपके पीरियड 3 या उससे अधिक महीने की देरी हो रही है तो इस चाय को 12 सप्ताह तक रोजाना सुबह पिएं। अगर आपके पीरियड्स में 1-2 महीने की देरी हो रही है, तो इसे अपने पीरियड्स आने से 2 सप्ताह पहले से लेना शुरू करें, जब तक कि आपके पीरियड्स न आ जाएं। अगर आपके पीरियड्स में 15-25 दिन की देरी हो रही है, तो इसे अपने पीरियड्स आने से ठीक एक सप्ताह पहले से लें, जब तक कि आपके पीरियड्स न आ जाएं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement