Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. पीले दांतों को चमकाने में इन घरेलू नुस्खों का नहीं है कोई जवाब, मुंह की गंदी बदबू भी होगी गायब, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

पीले दांतों को चमकाने में इन घरेलू नुस्खों का नहीं है कोई जवाब, मुंह की गंदी बदबू भी होगी गायब, जानें कैसे करें इस्तेमाल?

पीले दांतों से परेशान लोग अक्सर इन्हें सफेद करने की कोशिश में रहते हैं। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों की मदद लेना आपको इस समस्या से बचा सकता है। कैसे, जानते हैं विस्तार से।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: October 16, 2024 18:04 IST
Home Remedies For Yellow Teeth Whitening- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Home Remedies For Yellow Teeth Whitening

जिन लोगों के दांत पील होते हैं ज़्यादातर समय वे लोग खुलकर मुस्कुरा नहीं पाते हैं। गंदे और पीले दांत सिर्फ चेहरे की खूबसूरती को ही नहीं बिगाड़ते हैं, बल्कि इस वजह से आपके दांत भी कमजोर होने लगते हैं। कॉफी, चाय और तंबाखू में मौजूद टैनिन की वजह से दांतों के इनेमल पर स्टेन जमने लगता है। साथ ही अच्छी तरह ब्रश और ओरल हाइजीन का ध्यान नहीं रखने की वजह से भी दांत पीले होने लगते हैं। इसलिए डॉक्टर्स दांतों की साफ-सफाई के लिए दिन में दो बार ब्रश करने की सलाह देते हैं। दांतों के पीलेपन की वजह से मुँह से बदबू भी आने लगती है। ऐसे में इस स्थिति से बाहर निकलने के लिए आप ये घरेलू टिप्स आपके काम आ सकते हैं। 

दांतों का पीलापन और बदबू इन नुस्खों से होगी दूर: 

  • बेकिंग सोडा: अगर आपके दांत पीले है तो उसे सफ़ेद करने के लिए आप बेकिंग सोडा का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक चम्मच बेकिंग सोडा और थोड़ी मात्रा में हाइड्रोजन पेरोक्साइड का पेस्ट बनाएं और फिर धीरे-धीरे दांतों को ब्रश करना हैं। इससे आपके दांतों को इंस्टेंट व्हाइटनिंग मिलेगी। बेकिंग सोडा का इस्तेमाल नियमित टूथपेस्ट के साथ भी कर सकते हैं।

  • नारियल तेल: पीले दांतों से छुटकारा पाने के लिए नारियल तेल से कुल्ला करें। इस तेल को दांतों पर लगा लें और फिर हाथों से अच्छी तरह दांतों को साफ़ करें। फिर गुनगुने पानी से कुल्ला करें। ऐसा करने से पीले दांत सफ़ेद हो जायेंगे। 

  • संतरे का छिलका:  संतरे का छिलका भी पीले दांतों की छुट्टी कर देता है। संतरे के छिलके को सूखाकर उसकापाउडर बना लें। अब उस पाउडर से दांतों की सफाई करें। ऐसा करने से आपके पीले दांत दूध की तरह सफेद हो जायेंगे और मुंह से गंदी बदबू भी नहीं आयेगी। 

  • अमरुद और नीम के पत्ते:  अमरूद और नीम के पत्ते पीले दांतों को सफ़ेद कर मुंह की गंदगी भी दूर करते हैं।  अमरूद के ताजे पत्तों को चबाने या उबले हुए अमरूद के पत्तों से बने माउथवॉश का इस्तेमाल करने से दांतों को सफ़ेद करने में मदद मिल सकती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement