Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. स्लो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में ये ड्रिंक्स है फायदेमंद...वजन होगा कम, बॉडी भी रहेगी हाइड्रेटेड; जानें कब करें सेवन?

स्लो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में ये ड्रिंक्स है फायदेमंद...वजन होगा कम, बॉडी भी रहेगी हाइड्रेटेड; जानें कब करें सेवन?

मेटाबॉलिज्म कमजोर होने से बढ़ने लगता है वजन। ऐसे में स्लो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने और वजन को कम करने में ये वेट लॉस ड्रिंक्स हैं फायदेमंद

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 29, 2024 11:20 IST
फैट लॉस ड्रिंक्स - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL फैट लॉस ड्रिंक्स

इन दिनों मोटापा इन दिनों पूरी दुनिया में एक महामारी की तरह सामने आया है। बदलती जीवनशैली और गलत खान पान के करारन लोग तेजी से मोटापे की चपेट में आ रहे हैं। मोटापा कई गंभीर बीमारियों का कारण बनता है  जैसे - डायबिटीज, दिल की बीमारी, ब्लड प्रेशर, थाइरॉइड। अगर आप मोटापे को कंट्रोल करना चाहते हैं तो सबसे पहले हेल्दी लाइफ स्टाइल अपनाएँ। बाहर का खाना कम कर दें, नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें। साथ ही अपनी डाइट में इन कुछ बेहतरीन ड्रिंक्स को शामिल करें। बेहतरीन लाइफ स्टाइल के साथ ये ड्रिंक्स आपके लिए सोने पर सुहागा वाला काम करेंगी। चलिए जानते यहीं ये ड्रिंक कैसे बनाएं?

कमजोर मेटाबॉलिज्म से बढ़ता है वजन

कमजोर मेटाबॉलिज्म से भी मोटापा तेजी से बढ़ता हो। मेटाबॉलिज्म आपके भोजन को एनर्जी के रूप में बदलता है। मेटाबॉलिज्म नई कोशिकाओं को बनाता है और पुरानी कोशिकाओं को सुरक्षित रखता है। मेटाबॉलिज्म जितना तेज होगा शरीर के पोषक तत्व कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और फैट उतनी ही जल्दी से एनर्जी में बदलते हैं।

वजन कम करने में ये ड्रिंक्स है फयदेमंद:

  • दालचीनी का पानी: एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण से भरपूर दालचीनी के पानी का सेवन करने से आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और वजन भी कम होता है। 1 गिलास पानी में दालचीनी का टुकड़ा डालकर पानी को आधा होने तक अच्छे से उबाल लें।  अब इस पानी को ठंडा करके पिएं। आप इसका सेवन सुबह के समय खाली पेट करें। 

  • नीम्बू और शहद का पानी: नीम्बू और शहद का पानी पीने से भी वजन तेजी से कम होता है क्योंकि ये आपके कमजोर मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त करता है। 1 गिलास गुनगुना पानी में 1 चम्मच नीम्बू एक जूस और आधा चम्मच शहद डालकर इसका खाली पेट सेवन करें। इससे आपका वजन कम होगा। 

  • सौंफ का पानी: सौंफ का पानी ने केवल आपके पाचन प्रक्रिया को मजबूत करता है बल्कि अआप्के कमजोर मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए भी बेहतरीन हैं। वेट लॉस जर्नी में इस ड्रिंक को अपना साथी बना 

  • अजवाइन का पानी: अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश में लगे हैं, तो अजवाइन का पानी आपके लिए लाभकारी हो सकताहै।  यह भूख कंट्रोल करने में सहायता करती है और वजन घटाने में मदद करती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement