Sunday, June 30, 2024
Advertisement

जोड़ों के दर्द और सूजन में ये एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स पेनकिलर का करते हैं काम, जानें कैसे करें सेवन?

जोड़ों में दर्द की वजह से अक्सर वहां सूजन आ जाती है। ऐसे में उसे कम करने के लिए आप एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर इन चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: May 20, 2024 12:57 IST
Anti-inflammatory foods for joint pain - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Anti-inflammatory foods for joint pain

जोड़ों का दर्द इतना असहनीय होता है कि लोगों का उठना बैठना दूभर हो जाता है। जोड़ों के दर्द के पीछे यूरिक एसिड और अर्थराइटिस जैसी बीमारी हो सकती है। जोड़ों में दर्द की वजह से अक्सर वहां सूजन बनी रहती है। ऐसे में जोड़ों के दर्द और सूजन से छुटकारा पाने के लिए आप इन एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये न सिर्फ सूजन और डॉ को कम करते हैं बल्कि आपकी कमजोर हड्डियों को मजबूत भी बनाते हैं। तो, आइए जानते हैं जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए आप किन चीज़ों का करें इस्तेमाल? 

जोड़ों के दर्द में खाएं ये 5 एंटी इंफ्लेमेटरी फूड्स (Anti inflammatory foods for joint pain)

  • लहसुन है फ़ायदेमंद: लहसुन सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि जॉइंट्स पेन में भी बेहद फायदेमंद है। लहसुन में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण जोड़ो के दर्द और सूजन को कम करने में लाभकारी है। लहसुन के पेस्ट को तेल में गर्म करके जोड़ पर लगाने से राहत मिलती है। 1 लहसुन की कली रोज पका कर खाने से भी आपको फायदा होगा। इसके सेवन से आपका ब्लड सर्कुलेशन भी सही होता है और सूजन में कमी आती है। 

  • हल्दी है फ़ायदेमंद: हल्दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एक एक शक्तिशाली कंपाउंड है। अगर आपको चोट लग जाए या चोट की वजह से सूजन आ जाए तो तुरंत हल्दी की गाँठ को पीसकर लगाना चाहिए। इससे सूजन और दर्द से तुरंत आराम मिलता है। साथ ही आप अपनी डाइट में हल्दी वाला दूध शामिल करें इससे जोडों के दर्द को कम करने में मदद मिलती है। तो, रोज रात में सोने से पहले हल्दी वाला दूध पिएं।

  • दालचीनी है फ़ायदेमंद: जोड़ों के दर्द से अगर आप उठ बैठ नहीं पा रहे हैं तो इसको कम करने के लिए दालचीनी एक बेहतरीन विकल्प है। इस एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर मसाला का सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है। साथ ही यह ज्वाइंट्स के बीच घर्षण को कम करने में भी मदद करता है। 

  • अदरक है फ़ायदेमंद: अदरक भी एक एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर मसाला है। इसमें मौजूद जिंजरोल कंपाउंड जॉइंट्स के सूजन और दर्द को कम करने में मदद करता है। अदरक उबाल कर इसका पानी पिएं। आप अदरक का लड्डू बनाकर भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप कच्चा अदरक भी चबा सकते हैं। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement