Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. तोंद की झूलती, लटकती और बढ़ती चर्बी से हैं परेशान तो इन 3 होम एक्सरसाइज से बेली फैट की हो जाएगी

तोंद की झूलती, लटकती और बढ़ती चर्बी से हैं परेशान तो इन 3 होम एक्सरसाइज से बेली फैट की हो जाएगी

अगर आपके पेट की चर्भी भी लगातार बढ़ गयी है तो उसे कंट्रोल करने के लिए आप ये बेहतरीन एक्सरसाइज़ फॉलो करें।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 19, 2024 8:23 IST
Home Exercises for Belly Fat- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Home Exercises for Belly Fat

इन दिनों लोग मोटापे से बेहद  परेशान हैं। मोटापा बढ़ने से हमारा शरीर न केवल खराब दिखने लगता है बल्कि हम धीरे-धीरे कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने लगते हैं। मोटापे की शुरुआत अक्सर हमारे पेट से होती है। बेली फैट को कम करना भी बहुत मुश्किल होता है। लेकिन सही डाइट और एक्सरसाइज़ की मदद से आप पेट के बढ़ते मोटापे और चर्बी पर लगाम लगा सकते हैं। आज हम आपको तीन ऐसे  एक्सरसाइज़ (exercise to reduce belly fat for female at home) के बारे में बताएंगे जिसे करने से ने केवल पेट की चर्बी कम होगी बल्कि आपका पूरा शरीर टोंड होगा। तो, चलिए जानते हैं पेट को कम करने के लिए तीन बेहतरीन एक्सरसाइज़ कौन से हैं?

पेट को कम करने के लिए करें ये तीन एक्सरसाइज: To reduce belly fat, do these three exercises:

  • प्लैंक: प्लैंक एक ऐसा एक्सरसाइज़ है जो दिखने में बेहद आसान लगता है लेकिन है बहुत मुश्किल। इसे करने से आपके पेट की चर्बी तो कम होगी ही साथ ही शरीर के अन्य  अंगों का भी वर्कऑउट हो जाएगा।  इसे करने एक लिए पेट के बल ज़मीन पर लेट जाए। अब सूर्यनमस्कार की मुद्रा में आएं।आपकी हथेलियां उठी हों और पैरों के बीच गैप होना चाहिए। इस एक्सरसाइज़ को 20 सेकेंड्स तक करें और धीरे धीरे स्पीड बढ़ाएं। आप इसका तीन सेट करें।  

  • क्रॉस जंप: क्रॉस जंप एक्सरसाइज़ में आपको जम्प करना होगा। यह एक ऐसी एक्सरसाइज़ है जिसे करने से वजन तेजी से कम होता है।इस करते समय अपने हाथों को क्रॉस करना होता है और लगतार जम्प करना होता है। इसे करने से हाथों का मसल्स टोंड होता है  औरपेट की चर्बी भी कम होती है।आप इस एक्सरसाइज़ का तीन सेट करें।  

  • स्केटर: स्केटर, कार्डियो और स्ट्रेंथ-ट्रेनिंग फुल-बॉडी वर्कआउट के रूप में जाना जाता है।रोलर-स्केटर करने से सिर्फ पेट ही कम नहीं होता है बल्कि आपके दिल की सेहत भी दुरुस्त होती है।ये व्यायाम आपके मेटाबॉलिज़्म को बेहतर कर वजन को तेजी से कम करने में मदद करता है

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement