Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. फैटी लिवर के खतरे को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये पत्ता, मिलेंगे फायदे ही फायदे

फैटी लिवर के खतरे को कम करने के लिए डाइट में शामिल करें ये पत्ता, मिलेंगे फायदे ही फायदे

फैटी लिवर के बढ़ते मामले वाकई में चिंता का विषय हैं। हालांकि, आप इस पत्ते को अपनी डाइट में शामिल कर इस बीमारी के खतरे को काफी हद तक कम कर सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 18, 2024 6:30 IST
तेज पत्ते को इस्तेमाल करने का सही तरीका- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK तेज पत्ते को इस्तेमाल करने का सही तरीका

खराब लाइफस्टाइल और अनहेल्दी डाइट प्लान की वजह से फैटी लिवर जैसी बीमारी बढ़ती जा रही है। अगर आप इस बीमारी से खुद का बचाव करना चाहते हैं तो आपको अपने लाइफस्टाइल और खान-पान को हेल्दी बनाने के साथ-साथ अपनी डाइट में तेज पत्ते को भी शामिल कर लेना चाहिए। तेज पत्ते में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी लिवर हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं। फैटी लिवर की समस्या से राहत पाने के लिए भी इस पत्ते का इस्तेमाल किया जा सकता है।

कैसे बनाएं डाइट का हिस्सा? 

आचार्य श्री बालकृष्ण के मुताबिक तेज पत्ता आपकी लिवर हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। आपको बराबर मात्रा में तेजपत्ता, लहसुन, काली मिर्च, लौंग और हल्दी के चूर्ण का काढ़ा बनाना है। इस काढ़े को 10-20 मिली पीने से लिवर से जुड़ी बीमारियों को काफी हद तक ठीक किया जा सकता है। 

कम होगा फैटी लिवर का खतरा

अगर आप रेगुलरली तेज पत्ते से बने इस काढ़े का सेवन करेंगे तो आप फैटी लिवर जैसी गंभीर बीमारी की चपेट में आने से बच सकते हैं। फैटी लिवर के अलावा तेज पत्ता आर्थराइटिस, कैंसर और हार्ट से जुड़ी बीमारियों से लड़ने में भी कारगर साबित हो सकता है। इतना ही नहीं तेज पत्ता आपकी गट हेल्थ के लिए भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। 

तेज पत्ते में पाए जाने वाले तत्व

तेज पत्ते में कॉपर, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, सेलेनियम और आयरन जैसे तमाम पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर तेज पत्ते को दादी-नानी के जमाने से इस्तेमाल किया जा रहा है। आप भी इस पत्ते को अपनी डाइट का हिस्सा जरूर बनाकर देखें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

दिखाई देने लगे हैं ऐसे लक्षण, तो बढ़ गया है आपका कोलेस्ट्रॉल, जरा सी लापरवाही पड़ सकती है भारी

अगर नहीं सुधारी अपनी ये 4 आदतें, तो शरीर में पैदा हो सकती है खून की कमी, पड़ सकते हैं लेने के देने

महसूस होती है नसों में झनझनाहट और मसल्स में अकड़न, आयुर्वेदिक उपाय से सॉल्व होगी समस्या

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement