Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इस सूखे पत्ते की चाय दिन में एक बार पी लें, थुलथुली चर्बी होने लगेगी कम, जान लें बनाने का तरीका

इस सूखे पत्ते की चाय दिन में एक बार पी लें, थुलथुली चर्बी होने लगेगी कम, जान लें बनाने का तरीका

Tej Patta Ki Chai: खाने में इस्तेमाल किया जाने वाला सूखा तेजपत्ता बड़ा गुणकारी है। तेज पत्ता की चाय पीने से वजन घटाने में आसानी होगी और कई बीमारियों में भी फायदा मिलेगा। जानिए कैसे चर्बी को कम करती है तेज पत्ता की चाय और इसे कैसे बनाते हैं?

Written By: Bharti Singh
Published on: October 10, 2024 14:11 IST
वजन घटाने के लिए चाय- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK वजन घटाने के लिए चाय

आपने सब्जी में तेज पत्ता का इस्तेमाल तो कई बार किया होगा, लेकिन क्या कभी तेज पत्ता की चाय बनाकर पी हैं। तेज पत्ता की चाय मोटापा कम करने में असरदार साबित होती है। गर्म मसाले के तौर पर इस्तेमाल होने वाला सूखा तेज पत्ता गुणों का भंडार है। इसका सेवन करने से कई बीमारियों का खतर कम होता है। अगर आप नियमित रूप से तेज पत्ता की चाय या पानी पीते हैं तो इससे शुगर और हार्ट हेल्थ की समस्या को कम किया जा सकता है। मोटापा कम करने में भी तेज पत्ता असरदार काम करता है। आइये जानते हैं तेच पत्ता की चाय पीने से क्या फायदे मिलते हैं?

तेजपत्ता की चाय पीने के फायदे (Tej Patta Chai Benefits)

तेज पत्ता में कई विटामिन होते हैं। तेज पत्ता विटामिन C, विटामिन B6, आयरन, कैल्शियम और मैंग्नीज से भरपूर होता है। जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती है। तेज पत्ता मोटापे कम करने में असरदार साबित होता है।

वजन घटाने में असरदार- अगर आप तेज पत्ता की चाय बनाकर सुबह खाली पेट पीते हैं तो इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। तेज पत्ता की चाय पीने से कैलोरी तेजी से बर्न होती है। इससे वजन घटाने में आसानी होती है। शरीर पर जमा थुलथुली चर्बी को आसानी से कम किया जा सकता है।

बॉडी डिटॉक्स करे- तेजपत्ता की चाय पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है। इससे शरीर में जमा गंदगी साफ होती है और विषाक्त पदार्थ बाहर हो जाते हैं। पाचन क्रिया को मजबूत बनाने और लिवर फंक्शन में सुधार में तेज पत्ता की चाय मदद करती है।

सूजन को घटाए- तेज पत्ता की चाय पीने से शरीर में आई सूजन को भी कम किया जा सकता है। इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो सूजन को कम करते हैं। शरीर में होने वाली वॉटर रिंटेशन की समस्या को भी तेज पत्ता दूर करता है। 

पाचन शक्ति मजबूत- रोजाना दिन में 1 कप तेज पत्ता की चाय या पानी पीने से पाचन शक्ति दुरुस्त होती है। इससे पुरानी कब्ज की समस्या, अपच, गैस और ब्लोटिंग को कम किया जा सकता है। इससे पेट एकदम सेट रहता है।

तेज पत्ता की चाय कैसे बनात हैं? (How to make Bay Leaf Tea)

तेज पत्ते की चाय बनाने के लिए किसी पैन में 1 गिलास पानी उबलाने के लिए रखें। पानी में 2-3 तेजपत्ता डाल दें और उबलने दें। जब पानी जलकर आधा रह जाए तो छान लें और हल्का ठंडा होने पर पी लें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement