Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. पैंक्रियाज खराब होने पर शरीर देने लगता है ये संकेत, इन लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज ना करें

पैंक्रियाज खराब होने पर शरीर देने लगता है ये संकेत, इन लक्षणों को भूलकर भी नजरअंदाज ना करें

Signs Of Pancreas Damage: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पैंक्रियाज का हेल्दी रहना जरूरी है। पैंक्रियाज जिसे अग्नाशय कहते हैं शरीर में नेचुरल जूस और कई तरह के एंजाइम्स प्रड्यूस करता है। जानिए पैंक्रियाज खराब होने पर शरीर में क्या लक्षण दिखते हैं?

Written By: Bharti Singh
Updated on: July 26, 2024 12:46 IST
Signs Of Pancreas Damage- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Signs Of Pancreas Damage

पैंक्रियाज यानि अग्नाशय (pancreas) हमारे शरीर में पेट के ऊपरी हिस्से में पीछे की ओर होता है। पैंक्रियाटिक का काम होता है हमारे शरीर के लिए डाइजेस्टिव एंजाइम्स और हार्मोन्स का प्रोडक्शन करना। अग्नाशय लाइपेज (Lipase) जो एक फैट को पचाने वाला एंजाइम है उसके प्रोडक्शन में मदद करता है। इसी तरह से प्रोटीन को पचाने वाला प्रोटीएज (Protease) एंजाइम और कार्बोहाइड्रेट को सही तरीके से पचाने वाला एमाइलेज (Amylase) का प्रोडक्शन में मदद करता है। शरीर में शुगर को पचाने के लिए इंसुलिन बनाने में भी मदद करता है। 

 फोर्टिस हॉस्पिटल के सीनियर डॉक्टर आर. एस. मिश्रा की मानें तो शरीर का ये जरूरी अंग गलत लाइफस्टाइल, डाइट और कई बार कुछ दवाओं की वजह से खराब हो सकता है। पैंक्रियाज के खराब होने के लक्षणों (Signs of Improper functioning of pancreas) को अगर समय रहते पहचान लिया जाए तो पेनक्रिएटाइटिस (Pancreatitis) और पैंक्रियाज के कैंसर से बचा जा सकता है।

पैंक्रियाज खराब होने पर दिखते हैं ये लक्षण

  1. पेट में दर्द- कई बार अचानक होने वाला पेटदर्द पैंक्रियाज के खराब होने का संकेत हो सकता है। खराब पाचन के कारण शरीर में एंजाइम्स और बाइल जूस की गड़बड़ी होने लगती है। जिससे दर्द, पैंक्रियाज में सूजन और दूसरी बीमारियां भी हो सकती है।

  2. वजन घटना- पैंक्रियास खराब होने पर खाने से पोषक तत्वों का निकलना कम हो जाता है। इस स्थिति में आप कितना भी पौष्टिक खाना खाएं आपके शरीर को नहीं लगेगा और इससे आपके वजन पर असर पड़ने लगेगा। धीरे-धीरे आपका वजन कम होगा और आप कमजोरी महसूस करेंगे।

  3. उल्टी आना- जब अग्नाशय में दिक्कत आने लगती है तो उससे खाने को पचाने वाले एंजाइम्स निकलना कम हो जाता है। ऐसे में उल्टी और मतली जैसे लक्षण महसूस होते हैं। अगर आप ज्यादा ऑयली खाते हैं तो पैंक्रियाज फैट को तोड़ने में सक्षम नहीं हो पाते जिससे अचानक उल्टी और मतली जैसी महसूस होने लगती है।

  4. डायरिया- अगर आपको बार-बार डायरिया यानि दस्त की समस्या रहती है तो आपको डाइजेशन से जुड़ी समस्या हो सकती है। जो आपकी खराब पैंक्रियाज की ओर इशारा करता है। जब शरीर फैट और प्रोटीन नहीं पचा पाता तो इससे डायरिया हो सकता है।

  5. खाने के बाद ब्लोटिंग- कुछ लोगों को खाना खाते ही ब्लोटिंग की समस्या होती है, तो इसे पैंनक्रियाज की गड़बड़ी के रूप में देखा जा सकता है। इसकी वजह है कि हमारे खाने को पचाने वाले गैस्ट्रिक एसिड पैंक्रियाज प्रड्यूस नहीं कर पा रहे हैं जिससे ब्लोटिंग की समस्या होने लगती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement