Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह खाली पेट इस मसाले का पानी जिद्दी जमा चर्बी को आसानी से पिघला सकता है, जानिए कैसे पीना है?

सुबह खाली पेट इस मसाले का पानी जिद्दी जमा चर्बी को आसानी से पिघला सकता है, जानिए कैसे पीना है?

Ajwain Ka Pani: सुबह खाली पेट प्लेन वॉटर की जगह आप अजवाइन का पीना पीएं। इससे वजन घटाने की प्रक्रिया तेज होगी और हाजमा भी दुरुस्त रहेगा। आइये जानते हैं दिन का पहला पानी कैसा होना चाहिए और इसे कैसे तैयार करते हैं?

Written By: Bharti Singh
Published on: May 28, 2024 6:00 IST
अजवाइन का पानी- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अजवाइन का पानी

वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं तो रोजाना सुबह अपने पहले मील और पहले वॉटर का सबसे ज्यादा ख्याल रखें। सुबह ऐसी चीजें खानी चाहिए, जिससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिले और दिनभर आप खुद को एनर्जेटिक फील करें। इसीलिए कहा जाता है कि सुबह आप जो भी खाते-पीते हैं उसका असर आपकी सेहत पर ज्यादा प्रभाव डालता है। इसलिए जरूरी है कि दिन की शुरूआत हेल्दी पानी के साथ की जाए। आप सुबह सबसे पहले अजवाइन का पानी पीएं। अजवाइन का पानी शरीर के लिए फायदेमंद होता है। इस मसाले के पानी को औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है। अजवाइन का पानी पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है। इससे तेजी से वजन घटाने में मदद मिलती है।

कैसे बनाएं अजवाइन का पानी?

अजवाइन का पानी बनाने के लिए आप 1 गिसाल पानी में रात को सोते वक्त 1 छोटी चम्मच अजवाइन डाल दें। अब इसे चम्मच की मदद से मिक्स कर लें और फिर ढ़क दें। पानी को रातभर ऐसे ही बाहर छोड़ दें। सुबह इस पानी हो हल्का गुनगुना कर लें या फिर ऐसे ही छानकर पी लें। अजवाइन का पानी पीने के करीब 30 मिनट तक कोई दूसरी चीज न खाएं-पीएं। इससे आपका मेटाबॉलिज्म तेज होगा और शरीर जमा चर्बी को कम करने में मदद करेगा। 

बॉडी को डिटॉक्स करता है अजवाइन का पानी

अगर आप अजवाइन का पानी पीने से बाद कुछ देर व्यायाम या फिर वॉक करना चाहते हैं तो वो भी कर सकते हैं। अजवाइन पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है। गैस, एसिडिटी, ब्लोटिंग, कब्ज और बदहजमी को दूर करने में अजवाइन बहुत असरदार काम करती है। अजवाइन का पानी शरीर को डिटॉक्स करता है। अजवाइन का पानी पीने से शरीर में जमा गंदगी निकल जाती है। इसलिए आपने देखा होगा कि बच्चा होने के बाद यानि डिलीवरी के बार महिलाओं को अजवाइन का पानी पीने के लिए दिया जाता है।

गैस दूर कर पाचन में मदद करता है

अजवाइन की तासीर गर्म होती है, लेकिन जब आप सीमित मात्रा में और इसे पानी में भिगाकर पीते हैं तो ये पेट के लिए ठंडी हो जाती है। अजवाइन में एंटीऑक्सिडेंट और एक्टिव कंपाउंड पाए जाते हैं जो डाइजेशन को इंप्रूव करते हैं। इससे पेट के एसिड के फ्लो में सुधार आता है। अजवाइन सूजन और अल्सर जैसी समस्याओं में भी राहत पहुंचाती है।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement