Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. आम के शौकीन हो जाएं सावधान! ज्यादा आम खाने से सेहत को झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान

आम के शौकीन हो जाएं सावधान! ज्यादा आम खाने से सेहत को झेलने पड़ सकते हैं ये नुकसान

अगर आपका दिन भर आम खाने का मन करता रहता है तो आपको भी जान लेना चाहिए कि ज्यादा आम खाने की वजह से आपकी सेहत पर कितना बुरा असर पड़ सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 10, 2024 22:54 IST
ज्यादा आम खाने के साइड इफेक्ट्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK ज्यादा आम खाने के साइड इफेक्ट्स

मैंगो लवर्स अक्सर आम का सीजन आते ही एक्साइटमेंट में ज्यादा आम खाने लगते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ज्यादा आम का सेवन करने से आपकी हेल्थ बुरी तरह से डैमेज हो सकती है। अगर आप आम को लिमिट में रहकर खाएंगे तो आपकी सेहत पर पॉजिटिव असर पड़ेंगे लेकिन अगर आप जरूरत से ज्यादा आम कंज्यूम करेंगे तो आपकी सेहत पर नेगेटिव असर पड़ने लगेगा। आइए जानते हैं कि ज्यादा आम खाने की वजह से आपको किस तरह के साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है। 

बढ़ सकता है वजन

अगर आप हर रोज हद से ज्यादा आम का सेवन करते हैं, तो आप मोटापे का शिकार बन सकते हैं। आप सभी जानते हैं कि मोटापा कितनी सारी गंभीर और जानलेवा बीमारियों को आमंत्रित करने का काम करता है। इसलिए अगर आप मोटापे और मोटापे की वजह से होने वाली खतरनाक बीमारियों का शिकार बनने से बचना चाहते हैं तो लिमिट में रहकर ही आम का सेवन कीजिए। 

पेट से जुड़ी समस्याएं

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक ज्यादा आम खाने की वजह से आपको पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, आम में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है जो ब्लोटिंग, गैस, एंठन और दस्त का कारण बन सकती है। पेट से जुड़ी इन समस्याओं से दूर रहने के लिए ज्यादा आम खाने से परहेज कीजिए वरना आपकी सेहत को लेने के देने भी पड़ सकते हैं। 

एक दिन में कितने आम खा सकते हैं?

खुद को सेहतमंद बनाए रखने के लिए और इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए आप एक दिन में 350 ग्राम आम का सेवन कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप दो छोटे कप आम खा सकते हैं। एक दिन में इससे ज्यादा आम खाना सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। 

ये भी पढ़ें: 

बारिश के मौसम में भुट्टा खाने के बाद कतई न करें ये गलती, सेहत पर पड़ सकती है भारी

किचन में रखा ये साधारण मसाला आपकी सेहत को भर-भर के दे सकता है फायदे

किडनी की सेहत के लिए 'जानी दुश्मन' बन सकती हैं आपकी ये आदतें, जल्द से जल्द सुधार लें वरना...

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement