Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बच के रहना! बारिश में तेजी से फैल रही हैं बीमारियां, खाने से लेकर पानी तक, ऐसे रखें अपना ख्याल

बच के रहना! बारिश में तेजी से फैल रही हैं बीमारियां, खाने से लेकर पानी तक, ऐसे रखें अपना ख्याल

Stay Healthy In Monsoon: बारिश के दिनों में स्वस्थ रहने के लिए और इंफेक्शन से बचने के लिए डाइट का खास ख्याल रखना जरूरी है। बारिश में कितना पानी पीना चाहिए और किन बातों का ख्याल रखना चाहिए जिससे आप बीमार न पड़ें। आइये डॉक्टर से जानते हैं।

Written By: Bharti Singh
Published on: July 09, 2024 11:06 IST
Stay Healthy In Monsoon- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Stay Healthy In Monsoon

मानसून का मौसम कई बीमारियों को भी साथ में लेकर आता है। बारिश भीषण गर्मी से भले ही राहत देती हो, लेकिन सेहत के लिए कई चुनौतियां सामने आ जाती हैं। मौसम में ह्यूमिडिटी बढ़ने और इम्यूनिटी कमजोर होने से बीमारियां शरीर पर अटैक कर देती हैं। बारिश में कई तरह के संक्रमण होने का खतरा बढ़ जाता है। जिसमें आपका खाना,पानी, हाइजीन और कुछ मच्छरों से होने वाली बीमारियां पैदा हो जाती है। ऐसे में मानसून में कुछ चीजों का बहुत ख्याल रखने की जरूरत है। शारदा हॉस्पिटल के इंटरनल मेडिसिन डिपार्टमेंट के प्रोफेसर डॉ भुमेश त्यागी की मानें तो खान-पान, व्यायाम और कुछ जरूरी बातों का ख्याल रखते हुए आप खुद को फिट रख सकते हैं।

  1. हाइड्रेटेड रहें- मानसून में मौसम ठंडा होता है जिसकी वजह से लोग पानी पीना भूल जाते हैं। लेकिन स्वस्थ रहने के लिए बरसात के दिनों में खुद को हाइड्रेटेड रखना बहुत जरूरी होता है। कोशिश करें कि आप हर दिन 8-10 गिलास फिल्टर किया हुआ या उबला हुआ पानी पीना पिएं। इस मौसम में खराब पानी पीने से हैजा और टाइफाइड जैसी पानी से होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

  2. संतुलित खाना खाएं- मानसून के दिनों में क्योंकि ह्यूमिडिटी काफी बढ़ जाती है तो इससे पाचन से जुड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं। अपनी प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाए रखने के लिए खाने में विटामिन और खनिजों से भरपूर चीजें शामिल करें। इसके लिए रोज सेब, नाशपाती और अनार जैसे सीजनल फल खाएं। खाने में करेला और लौकी जैसी सब्जियां शामिल करें। हल्का भोजन ही एक बार में लें।

  3. स्ट्रीट फूड से बचें- बारिश के दिनों में गर्म, भाप वाले स्ट्रीट फूड का सेवन करने से बचने की सलाह दी जाती है, क्योंकि इस तरह के खाने से अक्सर फूड पॉइजनिंग और गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए बेहतर होगा इन दिनों बाहर का खाने से बचें। घर में ताजा और शुद्ध बना हुआ खाना ही खाएं। जो मन हो घर पर बनाकर ही खाएं।

  4. साफ-सफाई का ख्याल रखें- किसी भी वायरल संक्रमण को रोकने के लिए आपको साफ-सफाई का ख्याल जरूर रखना चाहिए। इससे बारिश में होने वाले फंगल इंफेक्शन से बचा जा सकता है। रोजाना नहाएं और सूखने के बाद ही कपड़े पहनें। हाथ-पैरों को साफ रखें। हवादार कपड़े रहनें और खाना खाने से पहले हाथ धोना बिल्कुल भी न भूलें।

  5. मच्छरों से बचकर रहें- मानसून में मच्छरों से होने वाली बीमारी डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मामले तेजी से बढ़ते हैं। इसलिए मच्छरों से बचाव करने के तरीके जरूर अपनाएं। घर से बाहर निकलें तो मच्छरों से बचने वाली क्रीम लगाएं। रात में मच्छरदानी का उपयोग करें। घर के पास पानी जमा न होने दें। खिड़कियों को बंद करके या नेट लगाकर रखें।

  6. व्यायाम है जरूरी- इस मौसम में लोग जमकर खाते हैं और वॉक एक्सरसाइज कम कर देते हैं। इससे आपकी इम्यूनिटी पर भी असर पड़ता है। इसलिए घर में रहते हुए कोई न कोई फिजिकल एक्टिविटी जरूर करें। आप योग, एक्सरसाइज या कोई घर में ही इनडोर फिजिकल एक्टिविटी कर सकते हैं। 

  7. हल्के हवादार कपड़े पहनें- मानसून में कपड़े भी सोच समझकर पहनने चाहिए। इन दिनों हल्के और हवादार कपड़े पहनें जो जल्दी सूख जाते हैं। कपड़े आरामदायक हों, जिसमें आपकी त्वचा सांस ले सके। बारिश में कॉटन के कपड़े पहनें जो ढीली और हल्के होने चाहिए। इससे फंगल इंफेक्शन और त्वचा की जलन से बचा जा सकता है।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement