Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सावधान! रात में मोबाइल सिर के पास रखकर सोने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, आज से ही छोड़ें ये गंदी आदत

सावधान! रात में मोबाइल सिर के पास रखकर सोने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, आज से ही छोड़ें ये गंदी आदत

कई लोग रात में फोन का इस्तेमाल करते हैं और फिर पास ही रखकर सो जाते हैं। आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप फोन साइड में रखकर सोते हैं तो इससे क्या क्या नुकसान हो सकता है।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 30, 2024 23:07 IST
sleeping with the mobile side effects - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sleeping with the mobile side effects

रात में सोते समय ज़्यादातार लोग अपने तकिये के नीचे या फिर पास में मोबाइल फोन रखकर सोते हैं। दरअसल, एक तरह से कहें तो अब यह चीज़ लोगों की आदत में शुमार हो चकी है। कई लोग रात में फोन का इस्तेमाल करते हैं और फिर पास ही रखकर सो जाते हैं। गाहे बगाहे जब भी नींद खुलती है लोग तुरंत मोबाइल उठाकर देखने लगते हैं।तो वहीं, कुछ लोग अलार्म के कारण फोन को पास रखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि मोबाइल फोन का असर स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। आज हम आपको बताते हैं कि अगर आप फोन साइड में रखकर सोते हैं (sleeping with the mobile side effects in hindi) तो इससे क्या क्या नुकसान हो सकता है।

 

कैसे खतरनाक होता है मोबाइल फोन:  (sleeping with the mobile side effects in hindi) 

मोबाइल फोन में मौजूद रेडिएशन सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। मोबाइल फोन रेडिएशन इरेक्टाइल डिसफंक्शन से जुड़ा होता है। मोबाइल फोन से जो नीली रोशनी निकलती है उससे नींद आने वाले हार्मोन को नुकसान पहुंचता है।

हो सकती हैं सेहत से जुड़ी ये समस्याएं:

मोबाइल फ़ोन अपने सिर के नीचे रखकर सोने से दिमाग पर बुरा प्रभाव पड़ता है जैसे -  सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द। इतना ही नहीं विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO) का कहना है कि फोन से निकलने वाली आरएफ रेडिएशन से दिमाग का कैंसर होने की संभावना बढ़ जाती है।बहुत से लोगों को मॉर्निंग में सिर दर्द होता है, चिरचिरे रहते हैं, आंखों में दर्द होता है इसकी वजह से है मोबाइल पास रखकर सोना।

कितना दूर रखकर सोएं मोबाइल:

मोबाइल फोन को अपने बिस्तर से कम से कम तीन फीट की दूरी पर रखकर खतरनाक रेडिएशन से बचा जा सकता है। अगर आप मोबाइल फोन की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो रात के समय अपना फोन साइलेंट कर दें। फोन की जगह किताब पढ़ना शुरू कर दें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement