Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इन लोगों को नहीं खाना चाहिए नींबू, इस वक्त खाना तो जहर के समान करता है काम

इन लोगों को नहीं खाना चाहिए नींबू, इस वक्त खाना तो जहर के समान करता है काम

Who Should Not Eat Lemon: नींबू पानी सेहत के लिए फायदेमंद है, लेकिन कुछ लोगों को ये नुकसान भी कर सकता है। खासतौर से खाली पेट नींबू पानी पीने से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। जानिए किन लोगों को नींबू नहीं खाना चाहिए?

Written By: Bharti Singh
Published on: June 04, 2024 12:46 IST
नींबू के नुकसान- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK नींबू के नुकसान

विटामिन सी से भरपूर नींबू को सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। गर्मी में रोजाना नींबू पानी पीने से फायदा होता है। वजन घटाने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक नींबू को असरदार माना जाता है। वेट लॉस के लिए सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने की सलाह दी जाती है, लेकिन नींबू हर किसी को सूट करे ये जरूरी नहीं है। कुछ लोगों को नींबू फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। खासतौर से खाली पेट नींबू पानी कई लोगों को सूट नहीं करता है। इससे पेट संबंधी समस्याएं पैदा हो जाती हैं। जानिए किन लोगों को नींबू नहीं खाना चाहिए और खाली पेट नींबू खाने के क्या नुकसान हो सकते हैं?

किन लोगों को नहीं खाना चाहिए नींबू?

जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या रहती है उन्हें नींबू का सेवन ज्यादा नहीं करना चाहिए। जिनको दांतों से जुड़ी सेंसिटिविटी रहती है उन्हें नींबू का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर किडनी के मरीज हैं तो नींबू कम खाएं। इसके अलावा हड्डियों के लिए भी नींबू का ज्यादा सेवन खतरनाक हो सकता है।

खाली पेट नींबू पानी पीने के नुकसान (Disadvantages of drinking lemon water on an empty stomach)

  1. एसिडिटी बढ़ती है- अगर आप खाली पेट नींबू का सेवन करते हैं तो इससे एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे लोगों को खाली पेट नींबू पानी पीने से बचना चाहिए। नींबू में सिट्रिक एसिड ज्यादा होता है जिससे एसिडिटी और बढ़ने लगती है। खासतौर से खाली पेट नींबू पानी पीना एसिडिटी के मरीजों को नुकसान पहुंचा सकता है।

  2. दांतों में नुकसान- जो लोग लगातार रोज नींबू पानी पीते हैं उन्हें दांतो से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। खाली पेट नींबू पानी पीना सेहत पर बुरा असर डालता है। इसकी बड़ी वजह है नींबू में पाया जाने वाला एसिड। इससे दांतों में सेंस्टिविटी बढ़ती है। इससे इनेमल भी कमजोर होती है जो दांतों की सुरक्षा करती है।

  3. कमजोर हो सकती हैं हड्डियां- जो लोग रोजाना बहुत ज्यादा मात्रा में नींबू खाते हैं उन्हें फायदा कम नुकसान ज्यादा होने की संभावना बढ़ जाती है। नींबू में एसिड होता है जो हड्डियों के लिए ठीक नहीं है। इसलिए खाली पेट नींबू पानी पीने से बचना चाहिए।

  4. किडनी पर असर- जिन लोगों को किडनी से जुड़ी कोई समस्या है उन्हें खाली पेट नींबू पानी नहीं पीना चाहिए। इससे किडनी पर प्रेशर पड़ता है,  जिससे कई हेल्थ से जुड़ी समस्याएं हो सकती हैं। क्रोनिक किडनी डिजीज में भी नींबू पानी नहीं पीना चाहिए।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement