Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. ग्रीन टी का ऐसे किया सेवन तो फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान, जानें कब और कैसे पिएं?

ग्रीन टी का ऐसे किया सेवन तो फायदे की जगह सेहत को होगा नुकसान, जानें कब और कैसे पिएं?

ग्रीन टी का सेवन बहुत से लोग करते हैं लेकिन इसका ज़्यादा सेवन आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकता है। चलिए जानते हैं ग्रीन टी पीन का सही समय और दिन में कितनी बार पिएं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: June 03, 2024 17:26 IST
ग्रीन टी पीने के नुकसान- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ग्रीन टी पीने के नुकसान

ग्रीन टी एंटीऑक्सीडेंट्स और पॉलीफेनोल्स से भरपूर एक हरी चाय है। इसक सेवन सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। दरअसल, ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स कमजोर मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं और कैलोरी को बर्न करते हैं।इसलिए बढ़ते वजन पर लगाम लगाने के लिए लोग इन दिनों इसका सेवन बहुत ज़्यादा करने लगे हैं।सीमित मात्रा में इसका सेवन सेहत के फायदेमंद है। वहीं, कई लोग दिनभर में इसका सेवन कई बार करते हैं।ऐसा करने से फायदा तो नहीं होगा उल्टा आपको कई सेहत संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। चलिए जानतें हैं ग्रीन टी से जुड़ी उन गलतियों के बारे में जिन्हें लोग अक्सर करते हैं। साथ ही ग्रीन टी पीने का सही समय क्या है और एक दिन में कितनी बार पीना चाहिए?

ग्रीन टी पीते हुए लोग करते हैं ये गलतियां: (People make these mistakes while drinking green tea:)

  • खाली पेट ग्रीन टी पीना: ग्रीन टी पीने की वजह से लोगों को उसकी लत लग जाती है और उन्हें लगता है खाली पेट ग्रीन टी पीना भी लाभकारी होगा। लेकिन ऐसा नहीं है, खाली पेट ग्रीन टी पीने से पेट दर्द की परेशानी होने लगती है। दरअसल, ग्रीन टी में का खाली पेट सेवन करने से एसिड की मात्रा बढ़ने लगती है जिससे कब्ज, दर्द और जलन की समस्या पैदा होती है।

  • दिनभर में कई बार ग्रीन टी पीना: कुछ लोग दिनभर में 5 बार से ज़्यादा ग्रीन टी पी लेते हैं। उन्हें लगता है इससे उनका वजन तेजी से कम होगा। हम आपको बता दें ऐसा करने से वजन कम तो नहीं होगा लेकिन चिंता, चिड़चिड़ापन और नींद न आने की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए कोशिश करें कि दिन में 3 से ज्यादा ग्रीन टी न पियें।

  • खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी पीना: कई लोग खाना खाने के तुरंत बाद ग्रीन टी का सेवन करते हैं।अगर आप भी ऐस करते हैं तो संभल जाएं। ऐसा करने से आपको पाचन से जुड़ी समस्याएं हो सकती है।

ग्रीन टी पीने का सही समय और एक दिन में कितनी बार पिएं? ( Right time to drink green tea and how many times should one drink it in a day?)

अगर  वर्कआउट करने जा रहे हैं तो उससे से लगभग आधे घंटे पहले ग्रीन टी पीना चाहिए। आप नाश्ते से पहले भी ग्रीन टी का सेवन कर सकते हैं। शाम के समय भी ग्रीन टी पी सकते हैं। बस इसका ध्यान रखें कि कभी भी खाने से तुरंत पहले या बाद में इसका सेवन करने से बचें। साथ ही एक दिन में आप 3 बार से ज़्यादा ग्रीन टी का सेवन करने से बचें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement