Thursday, June 27, 2024
Advertisement

सावधान! जरूरत से ज्यादा प्रोटीन सेहत पर पड़ सकता है भारी, बोन हेल्थ भी हो सकती है डैमेज

प्रोटीन के फायदों के बारे में ज्यादातर लोग जानते होंगे। लेकिन क्या आपको पता है कि जरूरत से ज्यादा प्रोटीन कंज्यूम करना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है?

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 27, 2024 8:08 IST
Protein Rich Diet- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Protein Rich Diet

किसी भी चीज की अति सेहत पर बुरा असर डाल सकती है। आपको अपने शरीर की जरूरत के हिसाब से ही अपना डाइट प्लान बनाना चाहिए। प्रोटीन रिच डाइट लेना बेहद फायदेमंद माना जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आप जरूरत से ज्यादा प्रोटीन का सेवन कर लेंगे, तो आपकी ओवरऑल हेल्थ को कितने सारे नुकसान झेलने पड़ सकते हैं?

हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा

हाई प्रोटीन की वजह से आपको हार्ट से जुड़ी तमाम बीमारियों का शिकार बनना पड़ सकता है। प्रोटीन की अति आपकी हार्ट हेल्थ को बुरी तरह से डैमेज कर सकती है। इसलिए समय रहते आपको सही मात्रा में ही प्रोटीन का सेवन करना चाहिए। 

पैदा हो सकती है कैल्शियम की कमी

ज्यादा प्रोटीन इनटेक बॉडी में कैल्शियम की कमी पैदा कर सकता है। कैल्शियम की कमी आपकी बोन हेल्थ पर बुरा असर डाल सकती है। यानी जरूरत से ज्यादा प्रोटीन इनटेक जोड़ों में दर्द जैसी समस्याओं का मुख्य कारण बन सकता है। अगर आप अपनी हड्डियों को कमजोर नहीं बनाना चाहते हैं तो सही मात्रा में ही प्रोटीन को अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं।  इसके अलावा आपको जानकर हैरानी होगी कि ज्यादा प्रोटीन कंजम्पशन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को भी बढ़ा सकता है।

आमंत्रित करे किडनी से जुड़ी बीमारी

प्रोटीन का ज्यादा इनटेक किडनी से जुड़ी बीमारियों को भी आमंत्रित कर सकता है। आपको पथरी जैसी खतरनाक बीमारी से जूझना पड़ सकता है। क्या आप जानते हैं कि आपको एक दिन में कितना प्रोटीन कंज्यूम करना चाहिए? दरअसल, एक्सपर्ट्स के मुताबिक प्रोटीन इनटेक की सही मात्रा व्यक्ति के वजन के ऊपर निर्भर करती है। इसके अलावा उम्र और फिजिकल एक्टिविटी जैसे फैक्टर्स भी प्रोटीन इनटेक की मात्रा पर असर डाल सकते हैं। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement