Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. फ्रिज में रखे हुए आटे की बनाते हैं रोटी? सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकती है आपकी ये आदत

फ्रिज में रखे हुए आटे की बनाते हैं रोटी? सेहत के लिए बेहद खतरनाक हो सकती है आपकी ये आदत

क्या आप भी अक्सर बचे हुए आटे को फ्रिज में रख देते हैं और फिर बाद में इस्तेमाल करते हैं? अगर हां, तो आपको अपनी इस आदत को जल्द से जल्द सुधार लेना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 17, 2024 16:21 IST
फ्रिज में रखे आटे की रोटी खाने के साइड इफेक्ट्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK फ्रिज में रखे आटे की रोटी खाने के साइड इफेक्ट्स

एक्सपर्ट्स अक्सर आटा गूंथते ही रोटी बनाकर खाने की सलाह देते हैं। लेकिन अक्सर लोग आलस के चक्कर में एक साथ ज्यादा आटा गूंथकर फ्रिज में रख देते हैं और फिर बाद में इस रखे हुए आटे की रोटी बनाकर खाते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आटा गूंथकर तुरंत इस्तेमाल करने की जगह फ्रिज में रख देने से आपकी रोटियों में कुछ विटामिन्स और मिनरल्स खत्म हो जाते हैं। आइए फ्रिज में रखे आटे से बनी रोटियों को खाने के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं।

गट हेल्थ पर पड़ सकता है बुरा असर

अगर आप भी फ्रिज में रखे हुए आटे से रोटी बनाते हैं तो आपकी गट हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। अगर आप इसी तरीके को फॉलो करते रहेंगे तो आपको गैस और एसिडिटी जैसी पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके अलावा गूंथे हुए आटे को फ्रिज में रखने से आटे में फंगस भी लग सकती है जिसकी वजह से आपकी तबीयत खराब हो सकती है। 

पैदा हो सकते हैं बैक्टीरिया

आटे को लंबे समय तक फ्रिज में रखने से इसमें बैक्टीरिया के पैदा होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। इसके अलावा फ्रेश आटे से बनी रोटियों का टेस्ट फ्रिज में रखे आटे से बनी रोटियों के टेस्ट से कई गुना अच्छा होता है। अगर आप भी अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो गूंथे हुए आटे को फ्रिज में रखकर इस्तेमाल करना बंद कर दीजिए। 

डाइट में शामिल करें फ्रेश आटा

अगर आप रोटियों में मौजूद तमाम पोषक तत्वों का ज्यादा से ज्यादा फायदा उठाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में फ्रेश आटे से बनी रोटियों को शामिल करना चाहिए। इसके अलावा आपको आटा गूंथते समय साफ-सफाई का ध्यान भी रखना चाहिए। 

ये भी पढ़ें:

चाय को कितनी देर तक उबालना चाहिए, हुई इससे ज्यादा देर तो पड़ सकते हैं लेने के देने

गाय-भैंस ही नहीं, ऊंटनी का दूध भी सेहत के लिए वरदान साबित होगा, मिलेंगे फायदे ही फायदे

एक चम्मच हलीम के बीज और दूर हो जाएगी खून की कमी, रग-रग में भर जाएगा पोषण

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement