Wednesday, September 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. चाय को कितनी देर तक उबालना चाहिए, हुई इससे ज्यादा देर तो पड़ सकते हैं लेने के देने

चाय को कितनी देर तक उबालना चाहिए, हुई इससे ज्यादा देर तो पड़ सकते हैं लेने के देने

क्या आप एक टी लवर हैं? अगर हां, तो क्या आपने कभी सोचा है कि चाय को कितनी देर तक उबालना सही है? दरअसल, चाय को जरूरत से ज्यादा उबालना आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 14, 2024 23:23 IST
चाय को कितनी देर तक उबालना चाहिए?- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK चाय को कितनी देर तक उबालना चाहिए?

भारत में ज्यादातर लोग कड़क चाय पीना काफी ज्यादा पसंद करते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपको भी दूध वाली चाय पीना पसंद है तो आपको कुछ बातों पर खास ध्यान देना चाहिए वरना आपकी सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है। चाय बनाते समय होने वाली छोटी-मोटी लापरवाही आपकी हेल्थ को काफी हद तक डैमेज कर सकती हैं इसलिए सावधानी बरतना बेहद जरूरी है।

कितनी देर तक करें बॉइल?

अगर आप दूध वाली चाय बना रहे हैं तो आपको इसमें दूध डालने के बाद 2 से 3 मिनट से ज्यादा बॉइल करने से बचना चाहिए। अगर चाय में डाला जाने वाला दूध पहले से गर्म है तो आप बॉइल करने के समय को थोड़ा सा और कम कर सकते हैं। अगर आप तीन मिनट से ज्यादा दूध वाली चाय को बॉइल करेंगे तो आपकी चाय का टेस्ट कड़वा हो सकता है। 

सेहत के लिए नुकसानदायक

दूध वाली चाय को ज्यादा देर तक उबालने की वजह से आपकी गट हेल्थ पर बुरा असर पड़ सकता है। ज्यादा देर तक उबाली गई चाय पीने से आपको एसिडिटी, पेट में दर्द और कब्ज जैसी पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि चाय को तीन मिनट से ज्यादा देर तक उबालने की वजह से इसमें मौजूद पोषक तत्व भी खत्म हो सकते हैं।

चाय को बार-बार गर्म न करें

आपको चाय सर्व करने के थोड़ी देर के अंदर ही चाय को पी लेना चाहिए। कुछ लोगों की चाय जब ठंडी हो जाती है, तो वो उसे दोबारा गर्म करके पी लेते हैं। लेकिन चाय को बार-बार गर्म करने की आदत आपकी सेहत पर भारी पड़ सकती है। इस तरह चाय को बार-बार गर्म कर पीने की वजह से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी का खतरा भी बढ़ सकता है। इसके अलावा चाय को दोबारा गर्म करने से उसके टेस्ट में भी बदलाव आ सकता है इसलिए चाय को सर्व करके एक ही बार में पी लेना चाहिए।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement