Thursday, September 12, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. बच्चों को मोटापे का शिकार बनने से बचाएं, वरना कमजोर हो सकता है आपके बच्चे का इम्यून सिस्टम

बच्चों को मोटापे का शिकार बनने से बचाएं, वरना कमजोर हो सकता है आपके बच्चे का इम्यून सिस्टम

अगर आप भी अपने बच्चों की सेहत को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं तो आपको अपने बच्चे के वेट को ज्यादा नहीं बढ़ने देना है। मोटापा आपके बच्चे की ओवरऑल हेल्थ को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 22, 2024 16:52 IST
बच्चों की इम्यूनिटी पर वार करता है मोटापा- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बच्चों की इम्यूनिटी पर वार करता है मोटापा

मोटापा बच्चों से लेकर बड़ों तक, सभी की सेहत को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अगर आपने अपने बच्चे के बढ़ते हुए वेट पर जल्द ही काबू नहीं पाया तो उसकी सेहत किस तरह से डैमेज हो सकती है? एक रिसर्च के मुताबिक मोटापे का शिकार बच्चों में सोरायसिस, एटोपिक डर्मेटाइटिस और एलोपेसिया एरीटा जैसे इम्यून संबंधी स्किन डिजीज होना का खतरा ज्यादा होता है। 

क्या कहती है रिसर्च?

एलोपेसिया एरीटा एक ऑटोइम्यून स्थिति है जिसकी वजह से सिर या फिर शरीर के दूसरे हिस्सों पर मौजूद पैच में अचानक से बाल झड़ने लगते हैं। जर्नल ऑफ इन्वेस्टिगेटिव डर्मेटोलॉजी में प्रकाशित इस स्टडी में 2009 से 2020 तक 21,61,900 कोरियाई बच्चों के आंकड़ों का इस्तेमाल किया गया है। इस रिसर्च का मकसद ये जानना था कि क्या मोटापे की वजह से इम्यून मीडिएटिड स्किन डिसऑर्डर का खतरा बढ़ता है। अगर बच्चों के वेट को कंट्रोल नहीं किया गया तो उनके इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ेगा। वहीं अगर बच्चों में सही वेट को मेंटेन किया जाए तो कुछ स्किन डिजीज के खतरे को कम करने में मदद मिल सकती है। 

पड़ सकते हैं लेने के देने

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये स्टडी कोरिया में स्थित सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ मेडिसिन के डर्मेटोलॉजी डिपार्टमेंट द्वारा की गई। अगर आप भी अपने बच्चे की सेहत को डैमेज होने से बचाना चाहते हैं तो उनके वेट को बढ़ने न दें। आपको अपने बच्चों को किसी भी तरह के अनहेल्दी फूड आइटम्स से दूर रखने की कोशिश करनी है। इम्यून मीडिएटिड स्किन डिसऑर्डर के साथ-साथ मोटापा कई गंभीर और जानलेवा बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकता है।

बच्चों को मोटापे से कैसे बचाएं?

अगर आप अपने बच्चों को मोटापे का शिकार बनने से बचाना चाहते हैं तो आपको उनके अंदर वीडियो गेम्स की जगह आउटडोर गेम्स खेलने की आदत को डेवलप करना चाहिए। जब तक बच्चे हेल्दी डाइट कंज्यूम करने के साथ-साथ फिजिकल एक्टिविटी कहते रहेंगे, मोटापा उनका बाल भी बांका नहीं कर पाएगा। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement