Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. हर रोज सुबह-सुबह खाली पेट पिएं इस बीज का पानी, महीने भर में पिघल जाएगी शरीर में जमा जिद्दी चर्बी

हर रोज सुबह-सुबह खाली पेट पिएं इस बीज का पानी, महीने भर में पिघल जाएगी शरीर में जमा जिद्दी चर्बी

क्या आप इस नेचुरल ड्रिंक के बारे में जानते हैं जो आपकी वेट लॉस जर्नी को काफी हद तक आसान बना सकती है? आइए इस ड्रिंक का सेवन करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 16, 2024 7:00 IST
Best Weight Loss Drink- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Best Weight Loss Drink

लटकती हुई तोंद अक्सर लोगों की शर्मिंदगी का कारण बन जाती है। शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी से छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने कितनी मेहनत करते हैं, लेकिन फिर भी मनचाहे परिणाम हासिल नहीं कर पाते हैं। अगर आप एक्सरसाइज करने के साथ-साथ इस नेचुरल ड्रिंक को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेंगे, तो आपके शरीर में जमा जिद्दी फैट तेजी से बर्न होने लगेगा। औषधीय गुणों से भरपूर ये ड्रिंक आपकी ओवरऑल हेल्थ को भी काफी हद तक बूस्ट कर सकती है।

रोजाना पिएं सौंफ का पानी

सौंफ के पानी में पाए जाने वाले तमाम पौष्टिक तत्व आपकी वेट लॉस जर्नी को काफी हद तक आसान बना सकते हैं। सौंफ का पानी पीकर आप अपने शरीर के मेटाबॉलिज्म को बूस्ट कर सकते हैं। बैली फैट से छुटकारा पाने के लिए भी सौंफ के पानी को डाइट में शामिल किया जा सकता है। एक महीने तक हर रोज सुबह-सुबह खाली पेट सौंफ का पानी पीकर आप खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देख सकते हैं।

सौंफ का पानी बनाने का तरीका

सौंफ का पानी बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में दो कप पानी को बॉइल करने के लिए रख दीजिए। अब इस पानी में हाफ स्पून सौंफ मिला लीजिए। जब ये पानी उबलकर लगभग आधा रह जाए, तब इसे एक कप में छान लीजिए। सौंफ के पानी का टेस्ट बढ़ाने के लिए आप इसमें नींबू भी एड कर सकते हैं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको सौंफ के पानी को अपने मॉर्निंग रूटीन में शामिल करना चाहिए।

जरूरी है बढ़ते वजन पर काबू पाना

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर आपने समय रहते अपने बढ़ते हुए वेट को कंट्रोल नहीं किया तो आप डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, स्लीप एप्लनिया, फैटी लिवर, स्ट्रोक और हार्ट से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों का शिकार भी बन सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement