Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. भुना हुआ या कच्चा, जानें कौन सा मखाना सेहत के लिए है ज्यादा फायदेमंद?

भुना हुआ या कच्चा, जानें कौन सा मखाना सेहत के लिए है ज्यादा फायदेमंद?

Roasted Or Kachcha Makhana: मखाने को लोग कई तरह से डाइट में शामिल करते हैं। मखाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन कच्चा या भुना कौन सा मखाना ज्यादा फायदेमंद होता है इसे लेकर कंफ्यूजन रहते हैं। आइये जानते हैं रोस्टेड या कच्चा मखाना क्या है ज्यादा फायदेमंद?

Written By: Bharti Singh
Published on: June 05, 2024 15:16 IST
मखाना कैसे खाएं- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK मखाना कैसे खाएं

हेल्दी स्नैक्स का नाम आते ही मखाना याद आता है। सेहत के लिए मखाने बहुत फायदेमंद माना जाता है। लोग मखाने को अलग-अलग तरीके से खाते हैं। कुछ लोग कच्चा मखाना खाते हैं तो कुछ घी में भूनकर खाते हैं। कई बार लोग इसकी खीर, मिठाई या चाट बनाकर भी खाते हैं। स्नैक्स के लिए मखाना अच्छा ऑप्शन है। मखाना खाने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। मखाना कैल्शियम से भरपूर होता है जो हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करता है। हालांकि कुछ लोग मखाने को लेकर कंफ्यूज रहते हैं कि कच्चा खाएं या फिर इसे रोस्ट करके खाना चाहिए। आइये जानते हैं।

भुना मखाना खाने के फायदे

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें मुताबिक कच्चे और भुने हुए मखाने दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं। मखाना हेल्दी स्नैक्स के रूप में आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। अगक आप मखाने को भूनकर खाते हैं तो ये लो कैलोरी और पोषक तत्वों से भरपूर स्नैक्स बन जाता है। वहीं कच्चे मखाने से इसका स्वाद काफी ज्यादा बढ़ जाता है। भुना मखाना खाने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं और ये हेल्दी होता है।

कच्चा मखाना खाने के फायदे

ड्राई या फिर कच्चा मखाना भी सेहत के लिए उतना ही फायदेमंद होता है। इसे आप किसी चीज में डालकर खाते हैं तो ठीक है नहीं तो ये कई बार दातों में चिपकने लगता है। कुछ लोगों को कच्चे मखाने का स्वाद पसंद नहीं होता। उनके लिए भुना मखाना अच्छा विकल्प है। दोनों ही रूप में मखाना लो कैलोरी होता है। अगर आप इसे घी में भूनते हैं तो कैलोरी बढ़ जाती है। इसलिए वजन घटाने के लिए मखाने को ड्राई रोस्ट करके खा सकते हैं।

मखाने के फायदे

  1. मखाना में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर पाए जाते हैं जो फ्री रेडिकल्स से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं।

  2. मखाना खाने से आपकी त्वचा हेल्दी रहती है और एजिंग देरी से आती है।

  3. वजन घटाने के लिए भी मखाने एक हेल्दी और लो कैलोरी स्नैक्स है जिसे आप खूब खा सकते हैं।

  4. जिन लोगों को पेट संबंधी समस्याएं जैसे कब्ज, अपच रहती है उन्हें मखाना खाने से पाचन संबंधी समस्याओं में राहत मिलती है।

  5. डायबिटीज के मरीज के लिए भी मखाना फायदेमंद होता है। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है।

  6. मखाना ऐसा ड्राई फ्रूट है जिसे सभी खा सकते हैं। इससे हाई ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement