Thursday, June 27, 2024
Advertisement

भुने हुए अमरुद में छिपा है सेहत का खजाना, सेवन से दूर होंगी शरीर की ये गंभीर दिक्कते

अगर आपको अमरूद खा कर खांसी-जुकाम जैसी समस्याओं से बचना है तो इसे खाने के तरीके में करें बदलाव। क्यों जानते हैं विस्तार से।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 27, 2024 0:10 IST
भुने हुए अमरूद खाने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL भुने हुए अमरूद खाने के फायदे

क्या आपको अमरूद खाने का सही तरीका पता है? तो आप कहेंगे कि हां नमक के साथ अमरूद का सेवन करना चाहिए। लेकिन, आपको यह जान कर बेहद हैरानी हो सकती है कि इससे अच्छा तरीका है अमरूद को आग में भून कर खाना। जी हां, ऐसा इसलिए कि जब आप अमरूद को भून कर  खाते हैं तो इसके कुछ गुण बढ़ जाते हैं। जैसे कि इसके कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स बढ़ जाते हैं जो कि शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और आपको कई समस्याओं से बचाव में मदद करते हैं। कैसे, जानते हैं।

अमरूद को भूनकर खाने के फायदे-Roasted guava benefits in hindi

एलर्जी से होगा बचाव- एलर्जी में अमरूद भून कर खाना कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, एलर्जी की दिक्कत उन लोगों में ज्यादा होती है जिनमें हिस्टमाइन बढ़ जाते हैं। ऐसे में अमरूद को भून कर खाने से आप इस समस्या को कम कर सकते हैं। ये जहां शरीर में एलर्जेन के साथ रिएक्टिविटी को कम करता है, वहीं ये एलर्जी से लड़ने में भी मददगार है। साथ ही जिन लोगों को विटामिन सी से ही एवर्जी है उनके लिए भी इसका सेवन फायदेमंद है। 

कफ में है मददगार- कफ और कंजेशन में अमरूद को भूनकर खाना, कुछ सबसे पुराने नुस्खों में से एक है। ये कफ को पिघलाने और कंजेशन को कम करने में मददगार है। इसके अलावा जिन लोगों एसनोफिल्स बढ़ जाते हैं उनके लिए भी अमरूद खाना फायदेमंद है। ये इस समस्या को तेजी से कम करने में मददगार है। 

ब्लोटिंग में फायदेमंद-ब्लोटिंग की समस्या, महिलाओं और छोटे बच्चों को सबसे ज्यादा परेशान करती है। ऐसे में अमरूद को भूनकर खाना आपके पेट के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हो सकता है। दरअसल, इससे निकलने वाला अर्क पेट में एसिडिक पीएच को कम कर देता है जिससे ब्लोटिंग की समस्या कम हो जाती है। साथ ही इससे बच्चों में पेट फूलने के साथ होने वाला दर्द भी कम होने लगता है। 

सर्दी-जुकाम से होगा बचाव- अमरूद को भूनकर खाने से सर्दी-जुकाम की समस्या नहीं होती है। दरअसल, पुराने समय में ये माना जाता था कि भूने हुए अमरूद को खाने से शरीर में संक्रामक बीमारियां नहीं होतीं। ऐसे में जब मौसम बदल रहा होता है तो इस खा कर आप सर्दी-जुकाम से बच सकते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement