Wednesday, June 26, 2024
Advertisement

भुने हुए चने का एक-एक दाना, गंभीर बीमारियों को आस-पास भटकने भी नहीं देगा!

अगर आप भी अपनी सेहत को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको अपनी डाइट में भुने हुए चने को जरूर शामिल करना चाहिए। आइए भुने हुए चने का सेवन करने के कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 23, 2024 7:38 IST
सेहत के लिए फायदेमंद भुने चने- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सेहत के लिए फायदेमंद भुने चने

फाइबर और प्रोटीन रिच चना आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर भुने हुए चने को डाइट में शामिल करने की सलाह देते हैं। भुना हुआ चना एक हेल्दी सुपरफूड है, जिसका सेवन करने से आपकी सेहत पर एक से बढ़कर एक पॉजिटिव असर पड़ सकते हैं। भुना हुआ चना आपको कई गंभीर बीमारियों का शिकार बनने से भी बचा सकता है।

  1. वेट लॉस में मददगार- अगर आप मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको हर रोज नियम से भुने हुए चने खाने चाहिए। भुने हुए चने में पाई जाने वाली फाइबर और प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा आपकी वेट लॉस जर्नी को काफी ज्यादा आसान बना सकती है।

  2. हार्ट हेल्थ के लिए फायदेमंद- भुने हुए चने आपकी हार्ट हेल्थ के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। अगर आप रेगुलरली भुने हुए चने खाते हैं तो आपको दिल से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा काफी हद तक कम हो सकता है। कुल मिलाकर भुने हुए चने आपकी कार्डियोवैस्कुलर हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं।

  3. डायबिटीज को करे मैनेज- अगर आप डायबिटीज जैसी साइलेंट किलर बीमारी का शिकार हैं तो भुना हुआ चना आपके लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। दरअसल, भुने हुए चने की मदद से आप अपने ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन कर सकते हैं।

  4. ब्रेन हेल्थ के लिए फायदेमंद- भुने हुए चने खाने से आप अपनी ब्रेन पावर को बूस्ट कर सकते हैं। कुल मिलाकर भुने हुए चने आपके दिमाग की सेहत को इम्प्रूव करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

  5. कम कर सकता है कैंसर का खतरा- भुने हुए चने में पाए जाने वाले तमाम तत्व बॉडी में कैंसर सेल्स को डेवलप होने से रोक सकते हैं। अगर आप भी कैंसर जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी से खुद का बचाव करना चाहते हैं, तो अपने डेली रूटीन में भुने हुए चनों को जरूर शामिल करना चाहिए।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement