Thursday, October 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. लोगों में बढ़ा कैंसर-थायराइड का रिस्क, ये आयुर्वेदिक उपाय गंभीर से गंभीर रोगों पर ब्रेक लगाए

लोगों में बढ़ा कैंसर-थायराइड का रिस्क, ये आयुर्वेदिक उपाय गंभीर से गंभीर रोगों पर ब्रेक लगाए

आयुर्वेद की मदद से आप अपनी सेहत को काफी हद तक मजबूत बना सकते हैं। कैंसर-थायराइड जैसी गंभीर बीमारियों से बचने के लिए भी आयुर्वेदिक उपायों को फॉलो किया जा सकता है।

Written By : Pankaj Kumar Edited By : Vanshika Saxena Published on: October 10, 2024 9:40 IST
कैंसर-थायराइड के लिए आयुर्वेदिक उपाय- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कैंसर-थायराइड के लिए आयुर्वेदिक उपाय

अपनी उलझन को बढ़ाने की जरूरत क्या है, छोड़ना है तो बहाने की जरूरत क्या है। तरक्की के साथ सुविधाओं में जैसे-जैसे इजाफा हुआ, उलझन भी उसी रफ्तार से बढ़ी है। सेहत के लिहाज से क्या सही है, क्या गलत है, ये जानकर भी कई बार सहूलियत के चक्कर में लोग सही फैसला नहीं ले पाते और जान के साथ खिलवाड़ करते रहते हैं। यही लापरवाही जान की दुश्मन बन जाती है। अब 'ब्लैक प्लास्टिक' के खतरे को ही ले लीजिए। ये ब्लैक प्लास्टिक चाहे रसोई के बर्तनों में हो या रेस्टोरेंट से आ रहे काले डिब्बों में, जब इसमें गर्म खाना रखा जाता है, तो प्लास्टिक में मौजूद केमिकल खाने के साथ घुलकर शरीर में पहुंच जाते हैं। इस वजह से बच्चों की ग्रोथ रुक रही है। बॉडी में हार्मोन कंट्रोल करने वाले एंडोक्राइन-थायराइड और इम्यून सिस्टम पर भी बुरा असर पड़ता है। इतना ही नहीं, इससे कैंसर से मौत का खतरा भी 300% बढ़ जाता है।

इसकी वजह है ब्लैक प्लास्टिक में मौजूद 'डेका BDE' नाम का एक केमिकल जो फायर एस्टिंग्यूशर में इस्तेमाल होता है। ये केमिकल आग रोकने के काम आता है। लेकिन फिर भी लोग समझने को तैयार नहीं हैं और इन्हें छोड़ने का नाम नहीं ले रहे हैं। प्लास्टिक के साथ एल्युमिनियम, ब्रोमीन, फ्लोरीन, सल्फर, नाइट्रोजन जैसे घातक एलिमेंट्स को शरीर में एंट्री का मौका दे रहे हैं। जबकि दादी-नानी के जमाने वाली रसोई में लोहे की कढ़ाई, पीतल के भगोने, तांबे के जग-ग्लास, स्टील के बर्तन, मसाला पीसने के लिए सिलबट्टा, कुछ भी कूटने के लिए लकड़ी-लोहे के खरल-मूसल होते थे। ये सभी आज के मॉड्यूलर किचन में रखे एडवांस बर्तनों की तरह कम्फर्टेबल तो नहीं हैं लेकिन गुणों की खान जरूर हैं। इन बर्तनों में सेहत का खजाना छुपा हुआ है जबकि मॉर्डन किचन खतरे का घर बनता जा रहा है। शरीर को बीमारियों का घर बनाने वाली इन चीजों को घर से बाहर निकालने की जरूरत है। साथ में बॉडी को डिटॉक्स कर इम्यून सिस्टम को योग के जरिए दुरुस्त बनाएं। तो चलिए दादी-नानी के जमाने वाली चीजों को जिंदगी में शामिल करते हैं और योग के जरिए  इम्यूनिटी को सुपर स्ट्रॉन्ग बनाते हैं।

जानलेवा ब्लैक प्लास्टिक

ह्यूमन सेल्स डैमेज

हार्ट के ब्लड वेसेल्स जाम
किडनी के नेफ्रॉन को नुकसान
हार्मोनल प्रॉब्लम
थायराइड
कैंसर से मौत का रिस्क 300% ज्यादा

कैंसर से बचाव के लिए क्या न खाएं?

प्रोसेस्ड फूड
तली-भुनी चीजें
रेड मीट
कार्बोनेटेड ड्रिंक्स

कैंसर में कारगर

व्हीटग्रास
गिलोय
एलोवेरा
नीम
तुलसी
हल्दी

किचन से बाहर निकालें ये चीजें

लो क्वालिटी नॉनस्टिक बर्तन
एल्युमिनियम बर्तन
प्लास्टिक कंटेनर्स
एल्युमिनियम फॉयल

रसोई में करें बदलाव

स्टील के बर्तन
लोहे के बर्तन
कॉपर की बोतल
माइक्रोवेव में कांच के बर्तन
सरसों का तेल
देसी घी
इस्तेमाल करें

क्यों खतरनाक है प्लास्टिक?

गर्म प्लास्टिक से केमिकल निकलते हैं
गर्म होने पर केमिकल खाने में मिल जाते हैं
केमिकल से हार्मोंस इम्बैलेंस

सेहत के लिए फायदेमंद लोहे के बर्तन

खून की कमी दूर होती है
लोहे के बर्तन में खट्टी चीजें न बनाएं
टमाटर, कढ़ी, सांभर स्टील में पकाएं

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement