Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुबह-सुबह क्यों पीना चाहिए चुकंदर का जूस, सेहत के लिए जड़ी-बूटी साबित होगी ये नेचुरल ड्रिंक

सुबह-सुबह क्यों पीना चाहिए चुकंदर का जूस, सेहत के लिए जड़ी-बूटी साबित होगी ये नेचुरल ड्रिंक

हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर चुकंदर का जूस पीने की सलाह देते हैं। आपको बता दें कि सुबह-सुबह चुकंदर का जूस पीने से आप अपनी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: July 21, 2024 7:30 IST
Beetroot Juice- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Beetroot Juice

चुकंदर में पाए जाने वाले तमाम तत्व आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। अपनी सेहत को मजबूत बनाए रखने के लिए आपको भी चुकंदर को अपनी डेली डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। हर रोज नियम से चुकंदर का जूस पीने से आपकी इम्यूनिटी मजबूत हो सकती है यानी आप बार-बार बीमार पड़ने से बच सकते हैं। आइए चुकंदर का जूस पीने से सेहत को मिलने वाले कुछ कमाल के फायदों के बारे में जानते हैं। 

मिलेंगे फायदे ही फायदे

चुकंदर के जूस को पीने से आपके ब्लड प्रेशर को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। इतना ही नहीं अगर आप छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस लेने लगते हैं तो आपको चुकंदर का जूस जरूर पीना चाहिए। चुकंदर का जूस आपके स्ट्रेस को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है। इस जूस में पाए जाने वाले तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के साथ-साथ हार्ट से जुड़ी गंभीर और जानलेवा बीमारियों के खतरे को भी कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं। 

कब पीना चाहिए चुकंदर का जूस?

बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको सुबह-सुबह चुकंदर का जूस पीना शुरू कर देना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक चुकंदर का जूस पीने आप मोटापे से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके अलावा चुकंदर का जूस डायबिटीज और एनीमिया जैसी बीमारियों के खतरे को कम करने में भी मददगार साबित हो सकता है। ये नेचुरल ड्रिंक लिवर हेल्थ के लिए भी फायदेमंद साबित होगी। 

चुकंदर के जूस में पाए जाने वाले तत्व

चुकंदर के जूस में आयरन, विटामिन ए, पोटैशियम, विटामिन सी, मैग्नीशियम और फोलेट जैसे तत्व पाए जाते हैं जो आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होंगे। अगर आप भी अपनी सेहत को मजबूत बनाने के साथ-साथ बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो चुकंदर का जूस पीना शुरू कर दीजिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement