Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सस्ते में मिल जाने वाला ये ड्राई फ्रूट, रग-रग में भर देगा पोषण, दूर कर सकता है कई बीमारियां

सस्ते में मिल जाने वाला ये ड्राई फ्रूट, रग-रग में भर देगा पोषण, दूर कर सकता है कई बीमारियां

क्या आप जानते हैं कि आप ज्यादा पैसे खर्च किए बिना खुद को सेहतमंद बना सकते हैं? अगर आप भी अपनी सेहत को दमदार बनाए रखना चाहते हैं तो आपको किशमिश को अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: August 03, 2024 6:30 IST
Health Benefits of Raisins- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Health Benefits of Raisins

ड्राई फ्रूट्स सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं होते। लेकिन बढ़ती हुई महंगाई की वजह से ड्राई फ्रूट्स का प्राइस भी बढ़ता जा रहा है। अगर आप भी महंगे-महंगे ड्राई फ्रूट्स खरीदे बिना अपनी ओवरऑल हेल्थ को इम्प्रूव करना चाहते हैं तो आपको इस सस्ते ड्राई फ्रूट का सेवन शुरू कर देना चाहिए। आज हम आपको किशमिश जैसे पोष्टिक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स को डाइट में शामिल करने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। 

मैनेज करे ब्लड प्रेशर

अगर आपको भी अक्सर ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है तो आपको किशमिश को अपनी डाइट का हिस्सा बना लेना चाहिए। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको किशमिश को पानी में भिगोकर खाना चाहिए। बीपी को मैनेज करने के साथ-साथ किशमिश बैड कोलेस्ट्रॉल को खत्म करने में भी कारगर साबित हो सकती है। 

एनीमिया से पाएं छुटकारा

अगर आपके शरीर में खून की कमी पैदा हो गई है तो आपको हर रोज नियम से किशमिश का सेवन करना चाहिए। भीगी हुई किशमिश एनीमिया की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी हद तक असरदार साबित हो सकती है। इतना ही नहीं भीगी हुई किशमिश आपकी ओरल हेल्थ को इम्प्रूव करने में भी काफी ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकती है। 

किशमिश में पाए जाने वाले तत्व

विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन के, आयरन, पोटैशियम, कॉपर और सोडियम जैसे तत्वों से भरपूर किशमिश आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मददगार साबित हो सकती है। यानी किशमिश को डेली डाइट में शामिल कर आप बार-बार बीमार पड़ने से बच सकते हैं क्योंकि किशमिश आपके शरीर की कमजोरी को दूर करने का काम करती है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

बिल्कुल भी नहीं करते हैं एक्सरसाइज? कम हो सकती है आपकी उम्र, जानें सेहत के लिए क्यों जरूरी है योग करना

सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है अमरूद, जानें औषधीय गुणों से भरपूर इस फल के कमाल के फायदे

बरसाती मौसम में हो रहा है पेट में दर्द, तो ये घरेलू नुस्खे आपकी समस्या को दूर कर इम्प्रूव कर सकते हैं गट हेल्थ

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement