Saturday, July 06, 2024
Advertisement

चिकन की जगह खाने की इन चीजों में भी होता है अच्छा खासा प्रोटीन

अगर आप भी प्रोटीन के लिए नॉन वेज की जगह वेज ऑप्शन ढूंढ रहे हैं तो आप अपनी डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं। खाने की इन प्रोटीन रिच शाकाहारी चीजों को डाइट का हिस्सा बनाकर आप अपनी सेहत को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 05, 2024 13:51 IST
Protein- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Protein

हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर डाइट में प्रोटीन रिच फूड आइटम्स को शामिल करने की सलाह देते हैं। कई लोगों का ऐसा मानना है कि नॉन वेज फूड आइटम्स में ही प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। अगर आपको भी यही लगता है तो खाने की इन शाकाहारी चीजों के बारे में जानकर आपकी गलतफहमी भी दूर हो जाएगी।

सेहत के लिए फायदेमंद प्रोटीन

प्रोटीन न केवल आपकी बॉडी की डेवलपमेंट के लिए जरूरी है बल्कि प्रोटीन की मदद से आपकी मसल्स और बोन्स को भी मजबूती मिल सकती है। आइए चिकन, अंडा और मछली के अलावा कुछ ऐसे वेजिटेरियन ऑप्शन्स के बारे में जानते हैं जिनका सेवन कर आप अपनी बॉडी में प्रोटीन की कमी को दूर कर सकते हैं।

  • दाल- दालों में प्रोटीन की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। अगर आप चाहें तो दाल की जगह प्रोटीन रिच चने को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए दाल को कुक कर और चने को भिगोकर खाया जा सकता है।

  • सीड्स- कद्दू के बीज, चिया सीड्स और अलसी के बीजों को भी प्रोटीन के लिए खाया जा सकता है। आपको एक स्पून बीज निकालकर इन्हें रातभर के लिए भिगोना है और फिर सुबह-सुबह इनका सेवन कर लेना है।

  • ड्राई फ्रूट्स- अखरोट और बादाम जैसे ड्राई फ्रूट्स भी प्रोटीन रिच फूड आइटम्स में शामिल होते हैं। प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए आप ड्राई फ्रूट्स को भिगोकर खा सकते हैं।

  • टोफू- टोफू प्रोटीन के लिए एक बेहतरीन शाकाहारी ऑप्शन साबित हो सकता है। आपको बता दें कि टोफू को सैंडविच या फिर खाने की अलग-अलग चीजों में डालकर खाया जाता है। अगर आप चाहें तो टोफू को सलाद में भी शामिल कर सकते हैं।

आप अपनी डाइट में इस तरह के वेजिटेरियन प्रोटीन रिच फूड आइटम्स को शामिल कर सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बच सकते हैं। ये सभी खाने की चीजें आपकी हेल्थ को ढेर सारे फायदे पहुंचा सकती हैं।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement