Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

दिन भर चलाते हैं AC? अगर नहीं बरती सावधानी तो हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां

गर्मी के भयंकर प्रकोप से बचने के लिए अक्सर लोग एसी का सहारा लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एसी के लगातार इस्तेमाल की वजह से आपकी सेहत पर बुरा असर भी पड़ सकता है? अगर नहीं, तो आपको भी एसी यूज करने से सेहत पर पड़ने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में जान लेना चाहिए।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 04, 2024 10:27 IST
Air Conditioner- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Air Conditioner

बीते कुछ सालों में लगातार बढ़ते तापमान की वजह से एयर कंडीशनर का इस्तेमाल काफी ज्यादा बढ़ गया है। हालांकि हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एसी की हवा में सांस लेना आपकी सेहत के लिए काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आप भी खुद को गंभीर और जानलेवा बीमारियों से बचाना चाहते हैं तो एसी को लिमिट में रहकर ही इस्तेमाल कीजिए। 

बेहद खतरनाक साइड इफेक्ट्स

एयर कंडीशनर यूज करने से न केवल आपकी सेहत बल्कि आपकी स्किन भी डैमेज हो सकती है। इसलिए आपको अपने घर को ठंडा रखने के लिए एसी की जगह नेचुरल तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए। एसी के साइड इफेक्ट्स के बारे में जानकर आप खुद-ब-खुद इसका इस्तेमाल कम कर देंगे।

अस्थमा- एसी की वजह से अस्थमा जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी होने की संभावना काफी हद तक बढ़ सकती है। अगर आप अस्थमा का शिकार हैं तो आपको एसी में लंबे समय तक रहने से बचना चाहिए।

डिहाइड्रेशन- हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक एसी में लगातार ज्यादा देर तक बैठने से डिहाइड्रेशन की समस्या भी पैदा हो सकती है और गर्मियों में इस समस्या से खुद का बचाव करना बेहद जरूरी है।

एलर्जिक राइनाइटिस- आपको जानकर हैरानी होगी कि एलर्जिक राइनाइटिस का मुख्य कारण एसी में ज्यादा समय बिताना भी हो सकता है। यही वजह है कि एसी में ज्यादा देर बैठने से बचना चाहिए।

इंफेक्शन का खतरा- एयर कंडीशनर में लंबे समय तक बैठे रहने से इंफेक्शन का खतरा भी कई गुना बढ़ सकता है।

चक्कर/सिरदर्द- आपको बता दें कि एसी की वजह से आपको चक्कर, उल्टी या फिर सिरदर्द जैसी समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है।

ड्राई स्किन- एसी की हवा आपकी स्किन की हेल्थ को भी डैमेज कर सकती है। दरअसर, एयर कंडीशनर में ज्यादा देर तक बैठे रहने की वजह से स्किन ड्राई हो सकती है।

इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए आपको एसी की जगह इनडोर-आउटडोर प्लांट्स और खसखस के पर्दे यूज करने चाहिए। इससे आपके रूम और घर को नेचुरल ठंडक मिलेगी।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement