Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इन लोगों को नहीं पीना चाहिए एप्पल साइडर विनेगर, वजन घटाने के चक्कर में मुसीबत पाले पड़ सकती है

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए एप्पल साइडर विनेगर, वजन घटाने के चक्कर में मुसीबत पाले पड़ सकती है

Apple Cider Vinegar Side Effects: खाली पेट सेब का सिरका पीने से मोटापा कम होता है। हालांकि ये एसिडिक होता है तो सभी को सूट करे ऐसा जरूरी नहीं है। जानिए किन लोगों के लिए एप्पल साइडर विनेगर का सेवन हानिकारक साबित हो सकता है?

Written By: Bharti Singh
Published on: June 07, 2024 6:00 IST
Apple Cider Vinegar- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Apple Cider Vinegar

फिटनेस फ्रीक आजकल डाइट के साथ काफी एक्सपेरीमेंट करने लगे हैं। सुबह खाली पेट कई चीजों का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया बढ़ती है। ये चीजें मोटापा कम करने में मदद करती है। इसीलिए कुछ लोग दिन की शुरूआत यानि सुबह खाली पेट एप्पल साइडर विनेगर (सेब का सिरका) पीते हैं। इससे पाचन दुरुस्त होता है और मोटापा कम होता है। हाई यूरिक एसिड, गठिया, हाई कोलेस्ट्रॉल और बीपी जैसी समस्याओं में भी एप्पल साइडर विनेगर फायदेमंद होता है। हालांकि सेब का सिरका सभी को सूट करे ये जरूरी नहीं है। कुछ लोगों को एप्पल साइडर विनेगर पीने से नुकसान भी हो सकता है। जानिए किन लोगों को एप्पल साइडर विनेगर नहीं पीना चाहिए?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो डॉक्टर या डायटीशियन की सलाह के बाद ही आपको एप्पल साइडर विनेगर पीना चाहिए। जो लोग किसी तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से जूझ रहे हैं उन्हें खासतौर से डॉक्टर से बात करने के बाद ही सेब का सिरका पीना चाहिए। 

किसे नहीं पीनी चाहिए एप्पल साइडर विनेगर (Who Should Not Drink Apple Cider Vinegar)

  • डायबिटीज के मरीज- शुगर के मरीज को सेब का सिरका पीने से बचना चाहिए। इससे इंसुलिन का लेवल प्रभावित हो सकता है। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में परेशानी हो सकती है। अगर आप एंटी डायबिटिक दवाओं का सेवन कर रहे हैं तो एप्पल साइडर विनेगर का सेवन करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

  • हार्ट के मरीज-अगर आप हार्ट से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहे हैं तो सेब का सिरका पीने से बचें। एप्पल साइडर विनेगर में मूत्रवर्धक प्रभाव होते हैं। जिससे हार्ट के मरीज में हाइपोकैलिमिया की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। एंटी-हाइपरटेंसिव मेडिसिन के साथ एप्पल साइडर विनेगर का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर पी रहे हैं तो पोटेशियम के लेवल चेक करते रहें।

  • प्रेगनेंट या फीड कराने वाली महिला- गर्भावस्था के दौरान एप्पल साइडर विनेगर का सेवन नहीं करना चाहिए। अगर आप बच्चे को फीड कराती हैं तो सेब का सिरका स्वास्थ्य पर विपरीत प्रभाव डाल सकता है। इन दोनों स्थितियों में एप्पल साइडर विनेगर पीने से बचने की सलाह दी जाती है। हालांकि इसके बारे में कोई ज्यादा रिसर्च नहीं है, लेकिन फिर भी डॉक्टर की सलाह के बिना न पिएं।

  • ऑस्टियोपोरोसिस के मरीज- जो लोग ऑस्टियोपोरोसिस की समस्या से परेशान हैं उन्हें सेब का सिरका पीने से पहले डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। कब और कितनी मात्रा में सेब का सिरका पीना चाहिए इसके बारे में डॉक्टर से पूछ लें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement