Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. पपीते की पत्तियां हैं आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर, इन समस्याओं में हैं लाभकारी; जानें इस्तेमाल का सही तरीका

पपीते की पत्तियां हैं आयुर्वेदिक गुणों से भरपूर, इन समस्याओं में हैं लाभकारी; जानें इस्तेमाल का सही तरीका

​सिर्फ पपीता का फल ही नहीं इसकी पत्तियां भी हमारी सेहत के लिए लाभकारी हैं। चलिए, जानते हैं इनका सेवन कब और कैसे करें?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: July 15, 2024 14:33 IST
papaya leaves benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL papaya leaves benefits

पपीता का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद है, ये तो हम सब जानते हैं लेकिन क्या आपने कभी पपीते के पत्ते के फायदे के बारे में सुना है? बता दें, पपीते के पत्ते में मौजूद पोषक तत्व कैंसर जैसी गंभीर बीमारी में लाभदायक है। साथ ही इसकी पत्तियां डेंगू मलेरिया जैसे बुखार में भी बेहद असरदार हैं।  पपीता की पत्तियों के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएंगे। आइए जानते हैं इससे होने वाले फायदों के बारे में…

पोषक तत्वों से भरपूर है पपीता की पत्तियां:

पपीते की पत्तियों में विटामिन, मिनिरल्स, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट के बेहतरीन स्रोत पाया जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन ई, विटामिन के और एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की प्रचुर मात्रा होती है। पपीते के पत्ते फास्फोरस, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम और मैग्नीशियम जैसे मिनिरल्स से भरपूर होते हैं।

इन समस्याओं में पपीता की पत्तियां हैं फायदेमंद: 

  • डेंगू-मलेरिया में है फायदेमंद: बारिश के मौसम में लोग डेंगू का बहुत ज़्यादा शिकार होते हैं। ऐसे में आप पपीते के पत्तों का रस प्लेटलेट काउंट को बढ़ाने और डेंगू बुखार के लक्षणों को कम करने में इस्तेमाल कर सकते हैं। मलेरिया के इलाज के लिए भी पपीते की पत्तियों का इस्तेमाल लोग सदियों से करते आ रहे हैं।  

  • कैंसर में फायदेमंद: पपीते की पत्तियों में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य कपाउंड होते हैं जो कैंसर को कंट्रोल या धीमा करने में मदद कर सकते हैं।

  • पाचन संबंधी समस्याएं: पपीते के पत्ते अपने एंटी इन्फ्लामेट्री गुणों के कारण कब्ज, सूजन और अपच जैसी पाचन समस्याओं को कम करने में मदद कर सकते हैं।

  • मासिक धर्म संबंधी समस्याएं: पीरियड के असहनीय दर्द को झेल पाना कई बारे मुश्किल हो जाता है ऐसे में पपीते के पत्तों का इस्तेमाल आप पीरियड में ऐंठन, दर्द और भारी रक्तस्राव होने पर कर सकते हैं।

  • त्वचा संबंधी समस्याएं: पपीते की पत्तियों में मौजूद एंटी इंफाल्मेट्री प्रॉपर्टीज़ मुँहासे, एक्जिमा और सोरायसिस जैसी स्किन संबंधी समस्याओं के लिए लाभकारी है।  

ऐसे करें पपीते के पत्ते का इस्तेमाल:

पपीते के पत्तों को सुखाकर गर्म पानी में भिगोकर चाय बना लें। छानकर दिन में दो बार पिएँ। ताजे पपीते के पत्तों से जूस निकालें और दिन में दो बार 1-2 चम्मच पिएँ। ताजे पपीते के पत्तों को गर्म पानी में भिगोएँ, फिर छानकर चाय की तरह पिएँ। पपीते के पत्तों को पानी में उबालें, फिर आँच कम करें और 10-15 मिनट तक उबालें। छानकर पिएँ।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement