Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. कंधे और हाथ में दर्द हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, छाती के अलावा इन जगहों पर भी हो सकता है Pain

कंधे और हाथ में दर्द हो सकता है हार्ट अटैक का संकेत, छाती के अलावा इन जगहों पर भी हो सकता है Pain

Heart attack Pain: हार्ट अटैक के वक्त सिर्फ सीने में दर्द हो ऐसा जरूरी नहीं है। अलग-अलग लोगों में इसके लक्षण भी अलग हो सकते हैं। अगर आपको हाथ, कंधे या जबड़े में दर्द है तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए। ये हार्ट अटैक के संकेत हो सकते हैं।

Written By: Bharti Singh
Updated on: October 11, 2024 10:00 IST
हाथ और कंधे में दर्द हार्ट अटैक का लक्षण- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हाथ और कंधे में दर्द हार्ट अटैक का लक्षण

हार्ट अटैक का मुख्य लक्षण सीने में दर्द को माना जाता है। हालांकि कई बार इसके अलावा भी कुछ लक्षण नजर आ सकते हैं। कुछ लोगों को माइनर अटैक आने पर ऐसे लक्षण भी सामने आते हैं जिन्हें लोग सामान्य बात समझकर नजरअंदाज कर देते हैं। सीने में दबाव, भारीपन, जलन या फिर दर्द होना हार्ट अटैक के सामान्य लक्षण हैं। इसके अलावा हाथ और कंधे में दर्द उठना जो कई बार जबड़े तक फैल जाता है। हार्ट अटैक का संकेत हो सकता है। कई बार ये दर्द होने के बाद ठीक भी हो जाता है, लेकिन आपको इसे गंभीरता से लेना जरूरी है। कुछ लोग हार्ट अटैक के लक्षणों को ठीक से नहीं पहचान पाते हैं ऐसे सबसे पहले आपको हार्ट अटैक से जुड़े सारे लक्षणों के बारे में जनना जरूरी है। जिससे आप इस गंभीर बीमारी को पहचान सकें।

हार्ट अटैक के सामान्य लक्षण क्या हैं?

सीने में दर्द या दबाव- हार्ट अटैक का सामान्य लक्षण है कि आपको सीने में भयंकर दबाव या दर्द महसूस होने लगता है। ये दर्द कई बार बढ़कर एक बड़े एरिया में फैल सकता है। धीरे-धीरे दर्द कंधे, गर्दन और कई बार पीठ तक फैल जाता है।

कंधे और हाथ में दर्द- हार्ट अटैक का एक लक्षण हाथ और कंधे में दर्द भी हो सकता है। कई बार ये दर्द बढ़कर पीठ और दूसरे हिस्सों में भी पहुंच जाता है। अगर आपको ऐसा महसूस हो तो इसे हल्के में नहीं लेना चाहिए।

सांस लेने में परेशानी- हार्ट अटैक आने पर इंसान को घबराहट महसूस होती है। जिससे सांस फूलना और सांस लेने में परेशानी हो सकती है। ये हार्ट अटैक का दूसरा सबसे सामान्य लक्षण है। 

चक्कर आना और असहज महसूस होना- हार्ट अटैक कई बार साइलेंट भी हो सकता है। हल्के लक्षणों में कई बार चक्कर आना या फिर असहज महसूस होने जैसे लक्षण भी महसूस हो सकते हैं। इन्हें नजरअंदाज नहीं करना चाहिए।

पसीना और थकान- हार्ट अटैक की स्थिति में कई बार अचानक बहुत तेज पसीना आने लगता है। आप शांत बैठे हों फिर भी ऐसा महसूस हो सकता है। इसके अलावा अचानक से कई बार बहुत थकान सी महसूस होने लगती है। कई बार शरीर कांपने लगता है। ये हार्ट अटैक के लक्षण हो सकते हैं।

जी मिचलाना और उल्टी जैसा लगना- हार्ट अटैक की स्थिति में कई बार जी मिचलाना और हल्का उल्टी जैसा महसूस होने लगता है। कुछ लोगों को पेट में ऐंठन की समस्या भी हो सकती है। इसका कारण है पेट और हार्ट की नसों का संबंध है। जब हार्ट को परेशानी होती है तो इससे पेट में भी परेशानी महसूस होने लगती है।

अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण महसूस हो तो ये हार्ट अटैक भी हो सकता है। इसलिए बिना देरी किए डॉक्टर से सलाह लें। ऐसा जरूरी नहीं है कि ये हार्ट अटैक के ही लक्षण हों, लेकिन एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement