Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. पोषक तत्वों का भंडार है संतरा, रोज़ सिर्फ एक Orange खाने से सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

पोषक तत्वों का भंडार है संतरा, रोज़ सिर्फ एक Orange खाने से सेहत को मिलेंगे ज़बरदस्त फायदे

रोजाना एक संतरा खाने से आप कई बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहेंगे। इसमें ऐसे कई जरूरी विटामिन और मिनरल्स होते हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: June 26, 2024 2:46 IST
Orange Health Benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Orange Health Benefits

संतरा एक ऐसा फल है जिसे शायद ही कोई खाना न पसंद करता हो। क्या आप जानते है इसका सेवन करने से हमारी सेहत को कई फायदे मिलते हैं। अगर आप रोज़ाना सिर्फ एक संतरा खाते हैं तो इससे आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे। लोगों को लगता है इसमें सिर्फ विटामिन सी पाया जाता है। हम आपको बता दें इसमें ऐसे कई विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभकारी हैं। चलिए हम आपको बताते हैं दिन में सिर्फ एक संतरा खाने से आपकी सेहत को क्या फायदे होंगे?

पोषक तत्वों का भंडार है संतरा

विटामिन सी के अलावा, संतरे में अन्य पोषक तत्व भी होते हैं जो आपके शरीर को स्वस्थ रखते हैं। संतरे में मौजूद फाइबर रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित रखता है और हृदय रोग को रोकने के लिए कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। एक संतरे में लगभग 55 मिलीग्राम कैल्शियम पाया जाता है।

रोज 1 संतरा खाने से मिलेंगे ये फायदे: 

  • बॉडी को रखे हाइड्रेटेड: अपने आप को हाइड्रेटेड रखने के लिए आप संतरे का सेवन करें। इसमें पानी की मात्रा ज्यादा होती है, जो आपके शरीर में पाने की कमी नहीं होने देता है।

  • पेट के लिए हेल्दी: संतरे में फाइबर भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है।दिन में एक संतरा खाने से आपका पाचन तंत्र भी मजबूत होता है।

  • इम्यून सिस्टम को करता है मजबूत: विटामिन सी से भरपूर संतरा एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो आपके कमजोर इम्यून सिस्टम को तेजी से बढ़ाता है।जिससे आप मौसमी बीमारियों की चपेट में आने से बचे रहेंगे,

  • स्किन को बनाएं ग्लोइंग: संतरे में मौजूद विटामिन सी कोलेजन को बढ़ाता है।आपको बता दें ये एक प्रोटीन जो स्किन हेल्दी बनाता है। इसके बढ़ने से आपको एक हेल्दी और चमकदार त्वचा मिलती है।

  • आंखों के लिए फायदेमंद: संतरे विटामिन सी और बीटा-कैरोटीन जैसे अन्य एंटीऑक्सीडेंट का अच्छा स्रोत हैं।ये पोषक तत्व आंखों को मोतियाबिंद बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं

  • वजन को कंट्रोल में रखता है: संतरे में कैलोरी कम और फाइबर ज्यादा होता है, जो लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद करती है, जिससे ज्यादा खाने की संभावना कम हो जाती है

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement