Saturday, July 06, 2024
Advertisement

एक चम्मच देसी घी और फौलादी बन जाएगा शरीर, मिलेंगे फायदे ही फायदे

क्या आप जानते हैं कि डाइट में सही मात्रा में देसी घी को शामिल करने से आपकी सेहत को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है? कुछ दिनों तक हर रोज महज एक स्पून देसी घी का सेवन करें और खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 06, 2024 7:10 IST
Desi Ghee- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Desi Ghee

बड़े-बुजुर्ग अक्सर देसी घी का सेवन करने की सलाह देते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देसी घी में हेल्दी फैट पाया जाता है इसलिए इसे लिमिट में कंज्यूम करना आपकी ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। देसी घी आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। 

बेहद फायदेमंद होता है देसी घी

देसी घी का सेवन करने से न केवल आपके शरीर को एनर्जी मिलती है बल्कि आपकी गट हेल्थ भी काफी हद तक इम्प्रूव होती है। एक स्पून देसी घी खाएं और पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पाएं। देसी घी में पाए जाने वाले तत्व आपके लिवर के लिए भी फायदेमंद होते हैं। इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए भी देसी घी को डाइट में शामिल किया जा सकता है। आपको बता दें कि देसी घी का सेवन करने से बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल भी बढ़ सकता है।

देसी घी में पाए जाने वाले तत्व

देसी घी में विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन ई की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। देसी घी एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की वजह से कैंसर के खतरे को भी कम कर सकता है। अगर आप हार्ट से जुड़ी बीमारियों से खुद को बचाना चाहते हैं तो आप अपनी डाइट में एक स्पून देसी घी को शामिल कर सकते हैं।

कितना सेवन करना चाहिए?

आपको एक दिन में एक स्पून देसी घी खाना चाहिए क्योंकि इससे ज्यादा देसी घी का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक भी हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि देसी घी आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन और आपके बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। एक स्पून घी का सेवन कर आप अपनी स्किन को लंबे समय तक जवान और अपने बालों को मजबूत बना सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement