Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. OMAD डाइटिंग में तेजी से कम होता है मोटापा, दावा! इस मेथड से सिर्फ 21 दिनों में घटा सकते हैं 10 से 15 किलो वजन

OMAD डाइटिंग में तेजी से कम होता है मोटापा, दावा! इस मेथड से सिर्फ 21 दिनों में घटा सकते हैं 10 से 15 किलो वजन

सिर्फ 21 दिनों में आप ओएमएडी (OMAD) डाइटिंग को फॉलो कर 10 से 15 किलो काम कर सकते हैं। चलिए जानते हैं यह डायटिंग क्या है और इसे कैसे किया जाता है?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 20, 2024 22:23 IST
ओएमएडी डाइटिंग- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ओएमएडी डाइटिंग

आजकल की बदलती लाइफ स्टाइल में लोगों का वजन तेजी से बढ़ रहा है। मोटापा इन दिनों देश में एक महामारी की तरह उभरी है। ऐसे में मोटापा कम करने के लिए लोग कई तरह के जतन करते हैं। डाइट से लेकर एक्सरसाइज़ सब कुछ आज़मा लेते हैं लेकिन मोटापा जस का तस रहता है। ऐसे में लोग बेहद निराश हो जाते हैं और हिम्मत हार जाते हैं। लेकिन, अगर हम यह कहें कि आप सिर्फ 21 दिनों में ही अपना कम से कम 10 से 15 किलो वजन कम कर सकते हैं वो भी हेल्दी तरीके से....दरअसल, इन दिनों फिल्म एक्टर आर माधवन की एक क्लिप वायरल हो रही है जिसमे वो अपनी वेट लॉस जर्नी के बारे में बात करते दिख रहे हैं। इस वायरल क्लिप में आर माधवन बता रहे हैं कि कैसे सिर्फ 21 दिनों में उन्होंने कई किलो कम कर लिए। तो, चलिए जानते हैं आखिर अपना वजन कम करने के लिए एक्टर ने कौन सा तरीका आज़माया? 

 

ओएमएडी (OMAD) डाइटिंग से कम किया वजन:

ओएमएडी (OMAD) फास्टिंग दरअसल,  इंटरमिटेंट फास्टिंग का ही एक रूप है। ओएमएडी का मतलब है ‘One Meal a Day’ यानी दिन में सिर्फ एक बार खाना। यानी इस डाइट में आपको पूरे दिन में सिर्फ एक बार ही भोजन करना होता है। व्यक्ति एक ही भोजन में अपने पूरे दिन के लिए आवश्यक कैलोरी का सेवन करता है और बाकी के 23 घंटों के लिए उपवास करता है यानी कुछ भी नहीं खाता।

ऐसे करें ओएमएडी (OMAD ) डाइट को फॉलो:

  • दिन में सिर्फ एक बार खाएं: आपको दिन में सिर्फ़ 1 घंटा ही मिलेगा, जो आप खाना चाहते हैं। इसलिए अपने खाने के घंटे को समझदारी से तय करें। ज़्यादातर लोग इसे शाम के समय जैसे कि शाम 6 बजे के आसपास रखना पसंद करते हैं।

  • 23 घंटे की फास्टिंग​: इस डाइट में आपको रोज़ाना 23 घंटे की फास्टिंग करनी होगी। उपवास के दौरान बॉडी को डिहाइड्रेटेड न हो इसलिए लगातार पानी पीते रहें। सादे पानी के साथ साथ आप डिटॉक्स वॉटर भी पी सकते हैं।

  • फास्टिंग में इन चीज़ों का करें सेवन: आप फास्टिंग में ब्लैक कॉफ़ी, ग्रीन टी और ब्लैक टी जैसे कैलोरी रहित पेय भी ले सकते हैं, लेकिन इन कैफीन युक्त पेय पदार्थों का बहुत ज़्यादा सेवन करने से बचें।

  • साबुत अनाज को डाइट में करें शामिल: वजन जल्दी से जल्दी कम हो इसलिए अपनी डाइट में साबुत अनाज का सेवन शुरू करें। डाइट में गेहूं और चावल की बजाय रागी, बाजरा और ज्वार का सेवन करें साथ ही मसाले वाली सब्जियों की जगह पत्तेदार सब्जियाँ जैसे- गाजर, टमाटर, ब्रोकोली, आलू, बीन्स, मटर, मशरूम को शामिल करें। 

नोट: ओएमएडी फास्टिंग के दौरान अगर आपको सिरदर्द या मतली जैसे लक्षण महसूस हो तो फास्टिंग बंद कर दें और तुरंत डॉक्टर से मिलें। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement