Monday, July 01, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज़ों के लिए ये हरी पत्तियां हैं अमृत समान, High Sugar में तीन तरीकों से कर सकते हैं इस्तेमाल

अगर आप भी डायबिटीज के शिकार हैं तो अपनी डाइट में इन हरी पत्तियों को शामिल करें। इनके सेवन से बढ़ते शुगर को आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: June 30, 2024 17:21 IST
Neem Leaves Benefits in Diabetes- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Neem Leaves Benefits in Diabetes

देश-दुनिया में इन दिनों डायबिटीज गंभीर बीमारी बनकर उभरी है। यह एक लाइफ स्टाइल से जुड़ी समस्या है। इस बीमारी का अभी तक कोई इलाज़ नहीं आया है लेकिन अपनी लाइफ स्टाइल को ठीक कर आप इसे कंट्रोल ज़रूर कर सकते हैं। खासकर, इस बीमारी में आपको अपनी डाइट का बेहद ख़ास ख्याल रखना होता है। मीठे से जितनी हो सके उतनी दूरी बनाएं।अपनी डाइट में फाइबर युक्त भोजन शामिल करें। एक्सरसाइज करने में बिलकुल भी आलस न दिखाएं। ज्यादा से ज्यादा ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करना करें। इसके साथ ही आप अपनी डाइट में नीम की पत्तियों को भी शामिल करें। नीम की पत्तियां बढ़ते शुगर को कंट्रोल करने में कारगर है। चलिए जानते हैं डायबिटीज के मरीज इसका इस्तेमाल कैसे करें?

डायबिटीज में फायदेमंद है नीम की पत्तियां: Neem leaves are beneficial in diabetes in hindi 

नीम की पत्तियों में मौजूद ग्लाइकोसाइड्स और एंटी-वायरल गुण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करते हैं। साथ ही यह शरीर में ग्लूकोज लेवल को भी मैनेज करती है।  नीम की कड़वी पत्तियां मधुमेह के इलाज के लिए इसलिए प्रभावी हैं क्योंकि ये फ्लेवोनोइड्स, ट्राइटरपेनोइड, एंटी-वायरल कंपाउंड से भरपूर होते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करते हैं।

इन तीन तरीकों से करें नीम की पत्तियों का इस्तेमाल: Use neem leaves in these three ways in diabetes

  • डायबिटीज के मरीजों को सुबह के समय खाली पेट 6 से 7 नीम की पत्तियां खानी चाहिए। इससे  शुगर लेवल कम होता है।आप चाहें तो नीम का पाउडर भी बना सकते हैं।सूखे नीम की पत्तोयं लेकर और उन्हें ब्लेंडर में बारीक होने तक पीस लें और इसका सेवन करें। 

  • आप नीम की पत्तियों को पानी में उबालकर पिएं। 1 बड़े गिलास में 15 -20 नीम की पत्तियां उबाल लें।जब पाणीअ छी तरह उबल जाये तब इसका सेवन करें। 

  • आप नीम की पत्ती का काढ़ा भी बना सकते हैं। आधा चमच मेथीदाना पाउडर, आधा चम्मच जामुन के बीच का पाउडर और आधा चम्मच नीम पाउडर को मिलाकर काढ़ा बना लें। अब इस काढ़ा का हर सुबह सेवन करें। ये डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद करता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement