Friday, June 28, 2024
Advertisement

हैंडल करना चाहते हैं स्ट्रेस-एंग्जायटी की समस्या? पीने लग जाइए ये 4 नेचुरल ड्रिंक्स

अगर आपको भी छोटी-छोटी बातों पर स्ट्रेस हो जाता है तो आपको अपनी डाइट में कुछ नेचुरल ड्रिंक्स को जरूर शामिल करके देखना चाहिए। कुछ ही हफ्तों के अंदर आपको पॉजिटिव असर दिखाई देने लगेगा।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 24, 2024 14:31 IST
Stress and Anxiety- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Stress and Anxiety

अगर समय रहते स्ट्रेस और एंग्जायटी की समस्या पर काबू नहीं पाया गया तो आप डिप्रेशन जैसी खतरनाक बीमारी की चपेट में भी आ सकते हैं। स्ट्रेस और एंग्जायटी को रिलीज करने के लिए आप कुछ नेचुरल ड्रिंक्स की मदद ले सकते हैं। इन नेचुरल ड्रिंक्स की पीने के बाद आप काफी हद तक रिलैक्स महसूस कर पाएंगे। आइए मेंटल हेल्थ को इम्प्रूव करने वाली कुछ ड्रिंक्स के बारे में जानते हैं। 

  • अश्वगंधा ड्रिंक- स्ट्रेस और एंग्जायटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अश्वगंधा ड्रिंक को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एंटीऑक्सीडेंट रिच अश्वगंधा एक तरह की औषधी है जिसका सेवन करने से आपके बढ़ते हुए स्ट्रेस लेवल्स पर काबू पाया जा सकता है।

  • लस्सी- गर्मियों में दही से बनाई जाने वाली लस्सी को बड़े चाव के साथ पिया जाता है। लस्सी में मौजूद माइक्रोबैक्टीरिया स्ट्रेस और एंग्जायटी से छुटकारा दिलाने में आपकी मदद कर सकता है।

  • अदरक ड्रिंक- पोषक तत्वों से भरपूर अदरक भी आपकी मेंटल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव कर सकती है। अदरक वाली ड्रिंक में मौजूद कैल्शियम, विटामिन्स, फॉस्फोरस, सोडियम, बीटा कैरोटीन और मैग्नीशियम जैसे तत्व आपके स्ट्रेस और एंग्जायटी को रिलीज करने में मददगार साबित हो सकते हैं।

  • ग्रीन टी- हेल्थ एक्सपर्ट्स अक्सर ग्रीन टी पीने की सलाह देते हैं। ग्रीन टी न केवल आपकी फिजिकल हेल्थ के लिए बल्कि आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकती है। स्ट्रेस और एंग्जायटी पर काबू पाने के लिए ग्रीन टी का सेवन भी किया जा सकता है।

स्ट्रेस और एंग्जायटी की समस्या को अलविदा कहने के लिए और अपने माइंड को रिलैक्स्ड रखने के लिए आप भी इनमें से किसी भी एक ड्रिंक को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। यकीन मानिए कुछ ही हफ्तों के अंदर आपको अपनी मेंटल हेल्थ पर पॉजिटिव असर दिखाई देने लग जाएगा।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement