Monday, October 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. किशमिश की तरह दिखने वाला ये दमदार ड्राई फ्रूट, सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद?

किशमिश की तरह दिखने वाला ये दमदार ड्राई फ्रूट, सेहत के लिए कितना ज्यादा फायदेमंद?

क्या आप किशमिश की तरह दिखाई देने वाले इस ड्राई फ्रूट के बारे में जानते हैं? अगर नहीं, तो आज हम आपको इसी ड्राई फ्रूट के कुछ कमाल के फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: October 28, 2024 6:30 IST
सेहत के लिए वरदान मुनक्का- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सेहत के लिए वरदान मुनक्का

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक मुनक्का आपकी सेहत के लिए वरदान साबित हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मुनक्का देखने में काफी कुछ किशमिश की तरह लगता है लेकिन मुनक्के के अंदर बीज भी होते हैं। अगर आप अपने डेली रूटीन में किशमिश की तरह दिखाई देने वाले इस ड्राई फ्रूट को शामिल करते हैं, तो आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। आइए मुनक्के का सेवन करने के कुछ हेल्थ बेनिफिट्स के बारे में जानते हैं।

गट हेल्थ के लिए फायदेमंद

हर रोज मुनक्का खाकर आप अपनी गट हेल्थ को सुधार सकते हैं। पेट से जुड़ी तमाम समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए आप भी मुनक्के का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा मुनक्के आपकी थकान और कमजोरी को दूर कर आपको दिन भर एनर्जेटिक फील कराने में मददगार साबित हो सकते हैं। खून की कमी से छुटकारा पाने के लिए भी मुनक्के को डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है।

सेहत पर पड़ेगा पॉजिटिव असर

अगर आप वेट गेन करना चाहते हैं तो इस ड्राई फ्रूट को कंज्यूम करना शुरू कर दीजिए। इतना ही नहीं मुनक्का आपकी आंखों के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इसके अलावा अगर आप अपनी बोन हेल्थ को इम्प्रूव करना चाहते हैं तो भी मुनक्के का सेवन कर सकते हैं। इस ड्राई फ्रूट की मदद से हार्ट अटैक जैसी गंभीर और जानलेवा बीमारी के खतरे को भी कम किया जा सकता है।

मुनक्के में पाए जाने वाले तत्व

मुनक्के में एक से बढ़कर एक पोषक तत्वों की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती है। विटामिन ए, विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स, विटामिन ई, बीटा कैरोटीन, कॉपर, कैल्शियम और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर इस ड्राई फ्रूट को अलग-अलग तरीकों से अपने डाइट प्लान में शामिल किया जा सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement