Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सुंदर दिखने के चक्कर में जान भी गंवा सकते हैं, ये हैं दुनियाभर में होने वाली सबसे खतरनाक कॉस्मेटिक सर्जरी

सुंदर दिखने के चक्कर में जान भी गंवा सकते हैं, ये हैं दुनियाभर में होने वाली सबसे खतरनाक कॉस्मेटिक सर्जरी

Most Dangerous Cosmetic Surgeries: आजकल सुंदर दिखने के चक्कर में लोग तरह-तरह की सर्जरी करवाने लगे हैं। लेकिन सबसे ज्यादा खतरनाक है आंखों का रंग बदलवाने की सर्जरी। जानिए सबसे खतरनाक 10 सर्जरी कौन सी हैं?

Written By: Bharti Singh
Updated on: August 28, 2024 16:50 IST
Cosmetic Surgery Side Effects- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cosmetic Surgery Side Effects

सुंदर दिखने के लिए दुनियाभर तरह तरह की कॉस्मेटिक सर्जरी की जाने लगी हैं। सर्जरी के बाद आप अपनी पसंदीदा शेप, कलर या साइज तो हासिल कर लेते हैं, लेकिन इससे कई तरह के जोखिम भी पैदा होते हैं। इन सर्जरी के साइड इफेक्ट्स बाद में सामने आते हैं जो कई बार जानलेवा भी साबित होते हैं। दुनियाभर में कॉस्मेटिक सर्जरी को लेकर लोगों की चिंता बढ़ने लगी है। पैसे और सेहत के लिहाज से कॉस्मेटिक सर्जरी काफी महंगी साबित हो रही हैं। अब 'ओवरनाइट ग्लासेस' की ओर से एक रिसर्च किया गया है जिसमें कॉम्प्लीकेशन के आधार पर सबसे खतरनाक कॉस्मेटिक सर्जरी की लिस्ट तैयार की गई है। इस लिस्ट में 10 सबसे खतरना कॉस्मेटिक सर्जरी के बारे में बताया गया है।

आंखों की सर्जरी है सबसे खतरनाक

इस रिसर्च में पाया गया है कि आंखों की सर्जरी या आंखों का रंग बदलने की सर्जरी सबसे ज्यादा खतरनाक है। इसमें 92.30% तक कॉम्प्लीकेशन का खतरा बढ़ जाता है। इसे सबसे खतरनाक कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं की लिस्ट में सबसे ऊपर रखा गया है। सर्जरी में कॉस्मेटिक आइरिस इम्प्लांट, लेजर पिगमेंट रिमूवल और केराटोपिगमेंटेशन शामिल है। जो लोग अपनी आंखों के रंग को बदलवाना चाहते हैं वो ये सर्जरी करवाते हैं। इस सर्जरी के साइड इफेक्ट्स के रूप में रौशन पर असर, ग्लूकोमा, कॉर्नियल डैमेज और यहां तक ​​कि हमेशा के लिए रौशनी जाने का खतरा रहता है।

बॉडी कॉन्टूरिंग सर्जरी भी है घातक

उम्र बढ़ने पर लोग स्किन टाइटिंग कराते हैं। त्वचा के ढीलेपन को कम करने के लिए और सुडौल शरीर पाने की चाहत में लोग ये सर्जरी करवाते हैं। इसके लिए खासतौर से थाई लिफ्ट, जिसमें जांघों को खूबसूरत बनाने और ऊपर उठाने के लिए सर्जरी की जाती है। इस सर्जरी में 78% जटिलता का खतरा रहता है। ये दूसरी खतरना कॉस्मेटिक सर्जरी में शामिल है। इसके साइड इफेक्ट के रूप में खून के थक्के जमना, इंफेक्शन और स्किन सेंसिटिव होने के मामले सामने आते हैं।

कॉस्मेटिक सर्जी के नुकसान

इसके अलावा ब्राजीलियाई बट लिफ्ट भी खतरनाक कॉस्मेटिक सर्जरी की लिस्ट में शामिल है। इसमें फैट को बढ़ाने और लिफ्ट करने के लिए इंजेक्शन लगाए जाते हैं। इसके साइड इफेक्ट्स में फैट की बूंदें ब्लड के जरिए फेफड़ों, दिमार और दूसरे अंगों में जाकर ब्लॉकेज पैदा कर सकती हैं। वहीं बॉडी लिफ्ट सर्जरी में खतरा 42%, इंजेक्टेबल फिलर्स में खतरा 64.61%, बट इम्प्लांट 21.60%, आर्म लिफ्ट 21.00%), और ब्रेस्ट लिफ्ट 10.40% का खतरा पैदा करती है। 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement