Friday, July 05, 2024
Advertisement

सुबह-सुबह उठते ही कर लें ये एक काम, फौलादी बन जाएगी सेहत, महीने भर में दिखने लगेगा असर

अगर आप भी अपनी सेहत को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको अपने मॉर्निंग रूटीन पर खास ध्यान देने की जरूरत है। सुबह-सुबह उठकर ये एक काम करना आपकी सेहत के लिए किसी वरदान से कम साबित नहीं होगा।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: July 05, 2024 6:30 IST
Fitness and Health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Fitness and Health

खुद को सेहतमंद और फिट बनाए रखने के लिए आपको अपनी सुबह की शुरुआत वॉक से करनी चाहिए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सुबह-सुबह वॉक करने से आपकी सेहत को एक से बढ़कर एक फायदे मिल सकते हैं। इतना ही नहीं अगर आप सुबह के समय घास पर नंगे पैर वॉक करते हैं तो आप कई गंभीर बीमारियों का शिकार बनने से भी बच सकते हैं। 

क्या कहता है आयुर्वेद?

आयुर्वेद के मुताबिक सुबह-सुबह घास पर नंगे पैर चलने से आपकी ओवरऑल हेल्थ को काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है। अगर आपने अपने मॉर्निंग रूटीन में इस एक काम को शामिल कर लिया तो यकीन मानिए न केवल आपकी फिजिकल हेल्थ पर बल्कि मेंटल हेल्थ पर भी पॉजिटिव असर पड़ सकता है। 

कितनी देर तक करनी चाहिए वॉक?

बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए आपको सुबह-सुबह लगभग 15 से 20 मिनट तक घास पर नंगे पैर चलना चाहिए। आप अपने पूरे दिन में इतना समय तो अपने लिए निकाल ही सकते हैं। घास पर नंगे पैर चलने के कमाल के फायदों के बारे में जानकर आप भी अपने मॉर्निंग रूटीन में ये काम करने लग जाएंगे।

कई गंभीर बीमारियों के खतरे को कम करे

एक्सपर्ट्स के मुताबिक रोजाना नंगे पैर घास पर चलने से डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। डायबिटीज के मरीजों को भी घास पर चलने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा घास पर चलने से आपकी आंखों की रोशनी पर भी पॉजिटिव असर पड़ता है। घास पर नंगे पैर चलने से न केवल आपका स्ट्रेस दूर होगा जिससे आपकी स्लीप क्वालिटी को भी काफी हद तक इम्प्रूव किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें: 

पीरियड्स में दिखाई देने वाले इन लक्षणों से सावधान! बढ़ सकता है इस जानलेवा बीमारी का खतरा

डायबिटीज में कैसे खाएं अमरूद के पत्ते, आयुर्वेद में बताया गया शुगरनाशक, टॉनिक का करते हैं काम

मिनटों की एक्सरसाइज के साथ अपना लें ये Weight Loss Hacks, महीनेभर में कम हो सकता है वजन

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement