Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. इन लोगों पर भारी पड़ सकता है सहजन की पत्तियों का सेवन करना, खतरनाक साबित हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स

इन लोगों पर भारी पड़ सकता है सहजन की पत्तियों का सेवन करना, खतरनाक साबित हो सकते हैं साइड इफेक्ट्स

इसमें कोई शक नहीं है कि औषधीय गुणों से भरपूर सहजन की पत्तियां आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। लेकिन कुछ लोगों को सहजन की पत्तियों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। आइए जानते हैं क्यों?

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: September 14, 2024 19:40 IST
सहजन की पत्तियों के साइड इफेक्ट्स- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सहजन की पत्तियों के साइड इफेक्ट्स

क्या आप जानते हैं कि मोरिंगा यानी सहजन की पत्तियां सभी लोगों के लिए फायदेमंद नहीं होती हैं? अगर नहीं, तो आपको भी पता होना चाहिए कि सहजन की पत्तियां किन लोगों की सेहत को बुरी तरह से डैमेज कर सकती हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लीवर और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का शिकार लोगों को सहजन की पत्तियों का सेवन करने से परहेज करना चाहिए। आइए मोरिंगा के पत्तों को कंज्यूम करने के कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं।

हार्ट पेशेंट्स के लिए हानिकारक

जिन लोगों को अक्सर लो ब्लड प्रेशर की समस्या रहती है, उन्हें सहजन की पत्तियों को कंज्यूम करने से बचना चाहिए। अगर आप हार्ट पेशेंट हैं, तो आपको डाक्टर की सलाह लिए बिना सहजन की पत्तियों को अपनी डाइट का हिस्सा नहीं बनाना चाहिए।

गट हेल्थ पर पड़ सकता है बुरा असर

अगर आपको अक्सर पेट से जुड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आपको सहजन की पत्तियों का सेवन नहीं करना चाहिए। दरअसल, मोरिंगा के पत्ते आपके डाइजेशन को खराब कर सकते हैं। जरूरत से ज्यादा सहजन की पत्तियों को कंज्यूम करना आपकी गट हेल्थ के लिए नुकसानदायक साबित हो सकता है। इतना ही नहीं सहजन की पत्तियां लूज मोशन की समस्या का कारण भी बन सकती हैं।

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए नुकसानदायक

सहजन की पत्तियां प्रेग्नेंट महिलाओं की सेहत के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक पीरियड्स के दौरान भी मोरिंगा की पत्तियों को खाने से बचना चाहिए।

पैदा हो सकती है उल्टी की समस्या

कुछ लोगों को सहजन की पत्तियां सूट नहीं करती हैं। इस तरह के लोग अगर सहजन की पत्तियों को कंज्यूम करते हैं, तो उन्हें उल्टी या फिर मतली की समस्या का सामना करना पड़ सकता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement