Tuesday, September 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी को पिघला देगा ये छोटा सा दिखाई देने वाला बीज, सुबह-सुबह इस तरह से कर सकते हैं सेवन

कुछ ही दिनों में पेट की चर्बी को पिघला देगा ये छोटा सा दिखाई देने वाला बीज, सुबह-सुबह इस तरह से कर सकते हैं सेवन

अगर आप भी अपने मोटापे से जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको अपनी डेली डाइट में मेथी दाने को जरूर शामिल कर लेना चाहिए। आइए इन्हें कंज्यूम करने के सही तरीके के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: August 22, 2024 6:59 IST
Methi Dana for Weight Loss- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Methi Dana for Weight Loss

क्या आप जानते हैं कि मेथी दाने जैसे पिद्दी से बीज आपकी वेट लॉस जर्नी को कितना ज्यादा आसान बना सकते हैं? अगर आप भी अपने बैली फैट को अलविदा कहना चाहते हैं तो मेथी दाने को अपने मॉर्निंग डाइट प्लान में शामिल कर लीजिए। मोटापे पर समय रहते काबू पाना बेहद जरूरी है वरना शर्मिंदगी के साथ-साथ आपको गंभीर बीमारियों का सामना भी करना पड़ सकता है। आइए मेथी दाने को डाइट का हिस्सा बनाने के सही तरीके के बारे में जानते हैं। 

मेथी दाने को डाइट में कैसे शामिल करें? 

वेट लॉस के लिए आपको एक्सरसाइज करने के साथ-साथ हर रोज खाली पेट मेथी दाने का सेवन करना शुरू कर देना चाहिए। रात में एक गिलास पानी में लगभग एक स्पून मेथी दाना डालें और फिर इन्हें रात भर के लिए भिगोकर छोड़ दें। बेहतर परिणाम हासिल करने के लिए अगली सुबह खाली पेट मेथी दाने का पानी पिएं और महज कुछ ही हफ्तों के अंदर खुद-ब-खुद पॉजिटिव असर देखें।

असरदार साबित होगा मेथी दाना

मेथी दाने में पाए जाने वाले तत्व आपके मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में कारगर साबित हो सकती है। मेथी दाने को रेगुलरली कंज्यूम कर आप अपनी बॉडी में जमा होने वाली एक्स्ट्रा चर्बी को आसानी से घटा सकते हैं। बैली फैट से छुटकारा पाने की चाहत रखने वाले लोगों के लिए भी मेथी दाना एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है। 

मेथी दाने में पाए जाने वाले तत्व

मेथी दाने में फाइबर की अच्छी खासी मात्रा पाई जाती हो जो आपकी वेट लॉस जर्नी को काफी हद तक आसान बना सकती है। इसके अलावा मेथी दाने में एमिनो एसिड 4 हाइड्रॉक्सीसोल्यूसिन भी पाया जाता है जो आपके बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार साबित हो सकता है। मेथी दाना आपकी बॉडी में फैट के एब्जॉर्प्शन रोकने में भी मदद करता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement