Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. खाली पेट मेडिटेशन करना चाहिए या नहीं? जानें क्या है इसे करने का सही समय और तरीका?

खाली पेट मेडिटेशन करना चाहिए या नहीं? जानें क्या है इसे करने का सही समय और तरीका?

Best time to do meditation: मेडिटेशन करना आपके दिमाग को शांत करता है और आपको बेहतर महसूस करवाता है। पर इसका सही तरीका क्या है, जानते हैं।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: October 08, 2024 6:30 IST
खाली पेट ध्यान करना लाभदायक है या नहीं- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL खाली पेट ध्यान करना लाभदायक है या नहीं

मेडिटेशन के कई फायदे हैं। ये जहां आपके दिमाग को ठंडा करता है वहीं विचारों की गति को बेहतर बनाता है। इससे होता ये है कि आपकी मानसिक स्थिति बेहतर होती है, विचारों को आप कंट्रोल कर पाते हैं और नींद के नियमन में भी मदद मिलती है। लेकिन, मेडिटेशन करने का भी अपना एक तरीका और समय है। दरअसल, बिना नियम फॉलो किए अगर मेडिटेशन करते हैं तो इससे आपको वो फायदा नहीं मिलेगा जो कि आप नियम के साथ इसे करने से पा सकते हैं। तो, आइए जानते हैं किस समय करना चाहिए मेडिटेशन और क्या है इसका सही तरीका।

किस समय करना चाहिए मेडिटेशन

आप किसी भी समय मेडिटेशन, कर सकते हैं लेकिन आपको ये सुबह करना चाहिए। दरअसल, सबसे पहले तो सुबह आप फ्रेश होने के साथ, आपके आस-पास का माहौल फ्रेश होता है और शोर कम रहता है। इसके अलावा इस समय आपके पास काम की भी कमी होती है जिससे मन का भटकाव कम होता है और आप शांति से मेडिटेशन कर पाते हैं। साथ ही इस समय इसका असर आपके शरीर पर भी ज्यादा होता है।

मेडिटेशन कितनी देर करना चाहिए

हर दिन आपको लगभग 20 से 30 मिनट मेडिटेशन करना चाहिए। ऐसा करना आपकी एकाग्रता को बढ़ाता है और इससे आपको शांत होने में मदद मिलती है। हालांकि, आप दिनभर में 3 बार 10-10 मिनट के अलग-अलग सेशन में भी मेडिटेशन कर सकते हैं।

मेडिटेशन करते समय क्या बोलना चाहिए?

मेडिटेशन करते समय आपको किसी छोटे शब्द का चुनाव करना चाहिए जिसे बोलते समय एक प्रकार की वाइब्रेशन क्रिएट हो। जैसे कि ऊं।।।। तो, आप अगर मेडिटेशन नहीं करते तो, इसकी शुरुआत करे। इस तनावपूर्ण जीवन में आप बेहतर महसूस करेंगे।

 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement