Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. सोने से पहले मेडिटेशन करने से तनाव होगा दूर, नींद आएगी भरपूर, सेहत को मिलेंगे ये अन्य फायदे

सोने से पहले मेडिटेशन करने से तनाव होगा दूर, नींद आएगी भरपूर, सेहत को मिलेंगे ये अन्य फायदे

रात के समय ध्यान लगाने से आप दिन भर के तनाव और चिंता को आसानी से दूर कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं रात के समय मेडिटेशन करने से क्या फायदे होते हैं?

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: August 27, 2024 23:24 IST
सोने से पहले मेडिटेशन करने के फायदे- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL सोने से पहले मेडिटेशन करने के फायदे

आजकल लोग मासनिक बीमारियों का तेजी से शिकार हो रहे हैं। इसकी वजह है ओवर वर्क लोड, स्ट्रेस और नींद की कमी! ऐसे में मेंटल हेल्थ को बनाए रखने और डिप्रेशन से बचाने में मेडिटेशन बेहद फायदेमंद है।  लेकिन हर कोई सबुह उठकर ध्यान नहीं लगा पाता है।अगर आप भी उन लोगों में से हैं तो हम आपको बता दें आप रात को सोने से पहले भी मेडिटेशन कर सकते हैं। रात के समय ध्यान लगाने से आप दिन भर के तनाव और चिंता को आसानी से दूर कर सकते हैं। चलिए हम आपको बताते हैं रात के समय मेडिटेशन करने से क्या फायदे होते हैं?

रात के समय मेडिटेशन करने से होते हैं ये फायदे:

  • आती है बेहतर नींद: अगर आपको रात में जल्दी नींद नहीं आती है और आप सोने की बजाय मोबाइल स्क्रॉल करते हैं तो इससे बेहतर है आप रात को सोने से पहले मेडिटेशन करें। सोने से पहले ध्यान करने से आपको आराम मिल सकता है। ध्यान का नियमित अभ्यास तनाव दूर कर नींद की गुणवत्ता को बेहतर करता है।रात को सोने से पहले ध्यान का अभ्यास करने से चिंता, बेचैनी कम होती है और आपको बेहतर नींद आती है।

  • तनाव दूर करता है: जो लोग बहुत ज़्यादा स्ट्रेस लेते हैं उन्हें तो नियमित रूप से ध्यान लगाना चाहिए। दरअसल, जब हम तनावग्रस्त महसूस करते हैं, तो हमारा शरीर एड्रेनालाईन, कोर्टिसोल जैसे हार्मोन रिलीज़ करता है जो हमे अवसाद में धकेल सकता है।ऐसे में नियमित ध्यान करने से कोर्टिसोल के स्तर कम होता है और अल्फा ब्रेन वेव (आराम की स्थिति) को बढ़ाता है। 

  • दिमाग होता है तेज: ध्यान करने से दिमाग के हिप्पोकैम्पस क्षेत्र में रक्त का प्रवाह बढ़ता है।लगातार आठ सप्ताह तक ध्यान करने से मस्तिष्क में सचमुच बदलाव आ सकता है। इसलिए अगर सुबह मेडिटेशन नहीं कर पा रहे हैं तो रात में ही करें। 

  • अवसाद को कम करता है: ध्यान आपके भावनात्मक स्वास्थ्य को बढ़ाता है, आपका ध्यान पुनः केन्द्रित करता है, और नकारात्मक सोच को कम करता है जो अवसाद और चिंता को बढ़ावा दे सकता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement