Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. हेल्थ
  3. हार्ट अटैक से पहले शरीर में दिखने लगते है कई तरह के संकेत, ऐसे करें इन लक्षणों की पहचान

हार्ट अटैक से पहले शरीर में दिखने लगते है कई तरह के संकेत, ऐसे करें इन लक्षणों की पहचान

पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं ऐसे मे आपको अपनी सेहत को लेकर कोई कोताही नहीं बरतनी चाहिए।

Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: August 12, 2024 17:58 IST
हार्ट अटैक के संकेत - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL हार्ट अटैक के संकेत

आजकल की बदलती जीवनशैली में लोग कम उम्र में ही दिल से जुड़ी बीमारियों का शिकार हो रहे हैं। ऐसे में अपने आप को हेल्दी रखने के लिए लोग अच्छी डाइट फॉलो करते हैं, व्यायाम भी करते हैं। लेकिन इससे बचाव के लिए इतना काफी नहीं है। दरअसल, शरीर में किसी भी बीमारी के पनपने से पहले हमारा शरीर कई तरह के संकेत देने लगता है जिसे अक्सर हम इग्नोर कर देते है। ठीक उसी तरह दिल का दौरा पड़ने से पहले शरीर में कुछ लक्षण नजर आने लगते हैं जिन्हें मामूली समझकर नज़रअंदाज़ करना आपके लिए जानलेवा हो सकता है। पिछले कुछ सालों में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं ऐसे मे आपको अपनी सेहत को लेकर कोई कोताही नहीं बरतनी चाहिए। आज, हम आपको हार्ट अटैक या हार्ट से जुड़ी बीमारी के शुरूआती लक्षण बता रहे हैं जिन पर आपको ध्यान देना जरूरी है।

हार्ट अटैक आने से पहले शरीर में दिखने लगते हैं ये लक्षण:

  • सांस लेने में कठिनाई: हार्ट से जुड़ी समस्या होने पर आपको सांस लेने में समस्या हो सकती है। अगर आपको सांस लेने में ज़ोर लगान पड़ता है, सांस फूलने लगती है या दिल ज़ोर-ज़ोर से धड़कने लगता है तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। 

  • तेज पसीना आना- अगर बिना किसी फिजिकल एक्टविटी के आप पसीने से तर बतर हो जा रहे हैं तो यह दिल से जुड़ी बीमारी का लक्षण है। हार्ट अटैक आने से पहले भी लोगों का दिल तेज धड़कने लगता है और पसीना आने लगता है। ऐसी स्थिति में तुंरत डॉक्टर से मिलान चाहिए। 

  • बायां हिस्सा कमजोर होना- अगर आपको बाएं हिस्से में कमजोरी या दर्द महसूस हो रहा है तो आपको हार्ट से जुड़ी कोई परेशानी हो सकती है। दरअसल, हार्ट अटैक आने से पहले अक्सर बाय हाथ, कंधा में कमजोरी महसूस होने लगती है। 

  • छाती में दर्द- अगर आपको रह रहकर छाती में दर्द हो रही है तो आप इसे मामूली न समझें। छाती में दर्द होना सामान्य लक्षण नहीं है।  जब आपका हार्ट ठीक से काम नहीं करता तो ऐसी परेशानी होती है ऐसी स्थिति में तुंरत डॉक्टर से मिलान चाहिए। 

  • जल्दी थकान होना - अगर आप हर समय कमजोर महसूस करते हैं और शरीर में हमेशा थकान बनी रहती है तो यह भी एक बहुत बड़ा सकते हैं। हार्ट के मरीज को शरीर में थकान और कमजोरी बहुत ज़्यादा महसूस होती है। 10 कदम चलमे पर भी सांस फूलने लगती है। 

  • पाचन का बेहद धीमा होना- हार्ट से जुड़ी परेशानी होने पर आपका डाइजेस्टिव सिस्टम स्लो हो जाता है। अगर आपका डाइट सही है उसके बड़ा भी पाचन ठीक नहीं है तो ये परेशानी की बात है। हार्ट से जुड़ी समस्या होने पर आपका पाचन कमजोर हो जाता है।  

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement